इन 7 परेशानियों का कारण बनता है फ्रिज का ठंडा पानी, जानिये

इन 7 परेशानियों का कारण बनता है फ्रिज का ठंडा पानी, जानिये

चलिए आज जानते हैं ठंडे पानी के सेवन से सेहत को पहुंचने वाले नुकसानों के बारे में।

1. वजन बढ़ने का कारण: ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से पेट पर चर्बी जमा होने लगती है। ऐसे में कोशिश करें कि कम से कम कोल्ड पानी पीएं और ज्‍यादा से ज्यादा गर्म पानी पीएं। गर्म पानी से आपकी बॉडी में मौजूद फैट आसानी से बाहर निकल सकता है।

2. एनर्जी लेवल करता है कम: इसके सेवन से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो काम करने लगता हैं। जिससे शरीर में काम करने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। शरीर सुस्‍त रहता है और एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है।

3. कब्‍ज की समस्या है तो आपको इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी यह समस्‍या और भी बढ़ सकती है। जरुरत से अधिक ठंडा पानी पेट की मांसपेशियों को कठोर कर देता है जिससे इससे जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

4. इसका प्रयोग पाचन क्रिया को कमजोर करता है। जिससे खाना पचाने में दिक्‍कत आती है। मैडिकली प्रूव हो चुका है कि अधिक ठंडा पानी पीने वालों के पेट में अक्सर दर्द रहता है। यह आपके हार्ट रेट को कम करता है क्‍योंकि इससे गर्दन के पीछे मौजूद एक नस प्रभावित होती है जो हार्ट रेट को धीमा कर देती है।

5. ठंडा पानी तुरंत प्यास बुझा देता है बल्कि नॉर्मल पानी प्‍यासे आदमी की प्‍यास को और भी बढ़ाता है। जिससे थोड़ी देर बाद व्यक्ति और पानी पीता है। जिससे शरीर डीहाइड्रेट होने से बच जाता है। वहीं अगर ठंडे पानी से ही पूरे दिन प्‍यास बुझाई जाए तो चाहकर भी शरीर में पानी की उचित मात्रा नहीं पहुंच पाती है।

6. इसके सेवन से गले में इंफेक्शन होने के चांसिज बढ़ जाते हैं। इसका सेवन कफ का कारण भी बन सकता है। जो बच्चे अधिक ठंडा पानी पीते हैं उनके गले में टॉसिल्स बन जाते हैं जिसका असर उनके शारीरिक विकास पर पड़ता है। ऐसे में खुद भी नार्मल पानी पिएं और बच्चों को भी सादा पानी ही दें।

7. यह सिर में मौजूद क्रॉनियल नस को भी अफेक्‍ट करता है जिससे सिर में तेज दर्द होता है। कुछ लोग तेज धूप को सिर दर्द का कारण समझने लगते हैं। जबकि बाहर धूप से आकर एकदम ठंडे पानी का सेवन ही इसका कारण बनता है।

Please follow and like us:
Facebook
Facebook
Twitter
Follow by Email
RSS
YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN
INSTAGRAM
shares