गर्भावस्था में बच्चा पेट में लात क्यों मारता है ? जरूर जानें इसके 6 कारण

आपने कई बार गर्भवती महिलाओं से यह कहते हुए सुना होगा कि बच्चा पेट में लात मार रहा है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि बच्चा पेट में लात क्यों मारता है ? आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। गर्भावस्था में बच्चा पेट में लात क्यों मारता है ? जरूर जानें इसके 6 कारण।

गर्भावस्था में बच्चा पेट में लात क्यों मारता है ? जरूर जानें इसके 6 कारण

गर्भावस्था में बच्चे के पैर मारने के कारण

1. गर्भावस्था में बच्चे का पेट में लात मारना इस बात का संकेत है कि बच्चा बिल्कुल स्वस्थ है। स्वस्थ होने पर ही बच्चा पेट में कुछ हरकतें करता है।

2. गर्भ में पल रहा बच्चा बाहर के परिवर्तन को महसूस करने लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया स्वरूप पेट में लात मारना शुरू कर देता है।

3. जब गर्भवती महिला बाईं ओर करवट लेकर सोती है तो बच्चा पेट में ज्यादा लात मारता है। क्योंकि बांई ओर करवट लेकर सोने से भू्र्ण को रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है। और इस वजह से बच्चे की हलचल भी बढ़ जाती है।

4. गर्भवती महिला के खाना खाने के बाद भी पेट में बच्चा ज्यादा लात मारता है। क्योंकि भोजन से बच्चे को एनर्जी और पोषक तत्व मिल जाते हैं। और बच्चा पेट में हलचल करने लगता है।

5. जब गर्भ में पल रहा बच्चा 9 सप्ताह का हो जाता है तो पेट में किक मारना शुरू कर देता है। दूसरी बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के पेट में बच्चा 13 सप्ताह होने के बाद लात मारता है।

6. अगर गर्भ में पल रहा बच्चा लात नहीं मारता है तो यह इस बात का संकेत है कि बच्चे को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है।

Please follow and like us:
Facebook
Facebook
Twitter
Follow by Email
RSS
YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN
INSTAGRAM
shares