ये है रीढ़ की हड्डी की चोट ठीक करने की एकमात्र दवा जानिए

रीढ़ की हड्डी में लगी चोट या किसी भी तरह के जख्म का इलाज भी बहुत मुश्किल होता है। हाल ही में एक शोध में हैरान कर देने वाला खुलासा किया गया है। इस अध्ययन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रेशम एक ऐसी चीज है, जो रीढ़ की हड्डी में लगे जख्म और चोट को ठीक कर सकती है।

Image result for रीढ़ की हड्डी

यह अध्ययन ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार एशिया में मिलने वाले जंगली- कीट के रेशम में रीढ़ की हड्डी को ठीक करने की क्षमता होती है। इस रेशम को साफ करके रीढ़ की हड्डी की चोट को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने रीढ़ की हड्डी की इस गंभीर परेशानी को दूर करने वाले कीट रेशम का नाम ‘एथेराइना पार्नी’ बताया है।

Image result for रीढ़ की हड्डी

दरअसल, रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के बाद इसमें मौजूद तंत्रिका कोशिका एक- दूसरे से जुड़ नहीं पातीं, जिस वजह से रीढ़ की हड्डी का इलाज नहीं हो पाता। जबकि इस कीट के रेशम की सतह पर एक विशेष रसायन होता है। इस रसायन में रीढ़ की तंत्रिका कोशिकाओं को जोड़ने के गुण होते हैं। जिस वजह से यह नसों को फैलाकर उन्हें बढ़ने में मदद करता है। और जितनी सख्ती रीढ़ की तंत्रिका कोशिकाओं को सहारा देने के लिए जरूरी होती हैं, रेशम में उतनी ही सख्ती होती है। जिससे यह जल्दी ठीक होती है।

Please follow and like us:
Facebook
Facebook
Twitter
Follow by Email
RSS
YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN
INSTAGRAM
shares