क्रिकेट के सबसे बड़े रिकॉर्ड जो सिर्फ भारतीयों के नाम हैं

धोनी को क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में शुमार किया जाता है ।जिसकी कप्तानी में भारत ने आईसीसी की सभी प्रमुख चौकियों पर अपना कब्जा जमाया ।बात चाहे 2007 T20 विश्वकप की हो तो, हजार तेरह चैंपियंस ट्रॉफी की, या फिर 2011 विश्व कप की सभी किताबों को टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में जीता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने आईसीसी के सभी टूर्नामेंट अपनी कप्तानी में जीते हैं ।ऐसा करने वाले यह दुनिया के इकलौते कप्तान हैं ।

वीरेंद्र सहवाग का टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक वीरेंद्र सहवाग भारत के अकेले ऐसे बल्लेबाज रहे हैं। जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा है ।उन्होंने यह कारनामा एक बार नहीं बल्कि 2 बार किया है ,लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं ।टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पहले शतक की इस मामले में भी इस विस्फोटक बल्लेबाज का नाम सबसे ऊपर आता है। तवा के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 13 शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है ।

मोहम्मद अजहरूद्दीन के पहले ही टीम टेस्ट में 3 शतक टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक जड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। अपनी करियर के पहले तीन टेस्ट मैचों में शतक लगाने की कल्पना तो शायद बल्लेबाज सपने में भी नहीं कर सकता ,लेकिन भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने यह कारनामा कर दिखाया है ।अजहर ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ करियर के पहले ही तीन टेस्ट मैचों में 3 शतक लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार आगाज किया था।

 बापू नादकर्णी का टेस्ट में सबसे ज्यादा मिलन होगा का रिकॉर्ड भारत के बाएं हाथ के स्पिनर बापू नादकर्णी को क्रिकेट इतिहास के सबसे कंजूस गेंदबाजों में गिना जाता है ।बात करनी नहीं इंग्लैंड के खिलाफ 1963 में लगातार 21 मीटर नंबर डाले थे। उन्होंने अपनी स्पेल में लगातार 131 जॉब धौलपुर की थी।

अनिल कुंबले का एक पारी के 10 विकेट लेना स्पिनर अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 के 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड है ।उन्होंने यह कारनामा 7 फरवरी 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में किया था ।उस मैच में पाकिस्तान की दूसरी पारी के 10 विकेट चटका कर कुंबले ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवा लिया ।

युवराज द्वारा जोड़े गए एक ओवर में छह छक्के टी20 विश्व कप में भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबला दृश्य सभी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिल में बसा हुआ है। हम बात कर रहे हैं युवराज सिंह के छह गेंदों पर छह छक्कों के रिकॉर्ड की इसी मैच में युवराज ने T20 क्रिकेट का सबसे तेज अर्धशतक भी बनाया था ।इस मैच में इन्होंने मात्र 12 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था ।जो अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में आज भी सबसे तेज अर्धशतक है।

सचिन तेंदुलकर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक राज्य क्रिकेट के रिकॉर्ड की हो और सचिन तेंदुलकर का उसमें नाम ना आए ,यह शायद मुमकिन नहीं अभी हम क्रिकेट के रिकॉर्ड की बात करेंगे उसमें सचिन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों का जिक्र सबसे ऊपर होगा ।इसके अलावा सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं ।इतना ही नहीं दूसरा टेस्ट मैच खेलने वाले वह इकलौते खिलाड़ी हैं ।

Please follow and like us:
Facebook
Facebook
Twitter
Follow by Email
RSS
YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN
INSTAGRAM
shares