चालान देने से बचने के लिए स्मार्टफोन में रखें यह ऐप, मुसीबत में आएगी काम

1 सितम्बर से संशोधित मोटर अधिनियम के प्रभावी होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है. ऐसे में बिना जरूरी डॉक्यूमेंट के वाहन चलाना महंगा साबित हो सकता है. जिसके लिए भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी ऐप की जानकारी लेकर आए हैं, जिसका इस्तेमाल आपका चालान कटने से बचा सकता है.

डिजिलॉकर या फिर एमपरिवहन ऐप की मदद से चालान के झंझट से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर और एमपरिवहन ऐप को डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद यहां आपको अपना खाता बनाना होगा जिसके लिए आपको अपना फोन नम्बर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको दर्ज किये नम्बर पर ओटीपी प्राप्त होगा. जिसे दर्ज कर ऐप पर खुद को सत्यापित करना होगा.

जिसके बाद लॉग-इन के लिए अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. जिसके बाद आपका डिजिलॉकर खाता तैयार हो जाएगा. इसमें आपको अपने आधार नम्बर को दर्ज कर उसे वेरीफाई करना होगा. आधार में दर्ज मोबाइल नम्बर पर ही आपको ओटीपी भेजा जाएगा. जिसे वेरीफाई कर आप डिजिलॉकर के अकाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं.

डिजिलॉकर खाता बनते ही आप अपनी आरसी, लाइसेंस और इंश्योरेंस की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके बाद मुसीबात के समय में यह ऐप आपके काम आएगी. जरूरत पड़ने पर आप ट्रैफिक पुलिस को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से दिखा सकते हैं. इसके अलावा जरूरत वाली जगह पर भी यह ऐप आपके काम आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *