चावल का पानी त्वचा के साथ बालों के लिए भी होता है फायदेमंद

भले ही लोग बालों और त्वचा के लिए कई उपाय जानते हो, पर आज के समय में हमारी त्वचा एवं बालों की देखभाल के लिए चावल का पानी सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। इसका उपयोग करने से ना जाने कितने प्रकार की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।

# विटामिन बी, सी और ई: चावल के पानी में पाए जाने वाले विटामिन्स आपकी त्वचा एवं बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। चावल के पानी में विटामिन बी, सी और ई की भरपूर मात्रा के साथ अमीनो एसिड की भी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करती है।

# बाल सुंदर मुलायम: यह बालों एवं त्वचा की देखभाल करने वाला सबसे अच्छा प्रोटीन है। चावल के पानी में एमिनो एसिड का मात्रा पाई जाती है, जो क्षतिग्रस्त बालों को दूर करती है साथ ही बालो को स्वस्थ और चमकदार बनाती है।

# त्वचा में सुधार: चावल के पानी का उपयोग त्वचा पर करने से यह बढ़ती उम्र के प्रभावो को कम करने का कम करता है। यह त्वचा की मृतकोशिकाओं को हटाकर उसमें सुंदर सा निखार लाता है।

# त्वचा की एलर्जी: त्वचा में एलर्जी कभी भी किसी भी समय हो सकती है। जिससे त्वचा में जलन खुजली जैसी समस्याएं पनपने लगती है। इस एलर्जी को दूर करने के लिए चावल का पानी सबसे अच्छा उपचार है।

# रोम छिद्र: त्वचा के खुले हुए रोम छिद्र मुंहासे होने का मूल कारण बनते है। जिसमें बाहर की गदंगी आसानी के साथ प्रवेश कर जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चावल का पानी काफी मदद करता है।

# त्वचा को नरम: सर्दियों के समय में त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए चावल का पानी सबसे अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने से त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड बनी रहती है।