जैक कैलिस का बड़ा बयान- बोले स्टीव स्मिथ नहीं बल्कि ये दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं

क्रिकेट जगत की बात करे तो रूल रेगुलेशन में दिनों-दिन और भी ज्यादा सख्त होता जा रहा है। आये दिन क्रिकेट में नई रूल आ रहे है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी ने वनडे चैंपियनशिप ट्रॉफी के तर्ज पर ही टेस्ट क्रिकेट में चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत की है। हालांकि इस चैंपियनशिप में 2 साल का लंबा समय लगने वाला है। इसकी शुरुआत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के पहले एशेज टेस्ट से हुई थी। इसका फाइनल पॉइंट्स टेबल की दो टॉप टीमों के मध्य 2021 में इंग्लैंड लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।

सभी टीमें कुल 6 सीरीज खेलेगी, जिसमें 3 घरेलू क्रिकेट मैदान पर खेले जाएंगे वहीं 3 विदेशी क्रिकेट मैदान पर खेले जाएंगे। पॉइंट टेबल में जो भी टीम सबसे ऊपर रहेगी उन 2 टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। विश्व की सभी टीमों का दृष्टिकोण टेस्ट के प्रति बदलता नजर आ रहा है। इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया, भारत-वेस्टइंडीज तथा न्यूजीलैंड-श्रीलंका वर्तमान समय में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत टेस्ट सीरीज खेल रही हैं। वर्तमान समय में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच एक बड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है।

दोनों ही खिलाड़ी अपने शानदार प्रदर्शन के कारण क्रिकेट प्रेमियों और दिग्गजों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं। स्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज के शुरुआती दोनों मैचों में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया और विराट कोहली हमेशा ही क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं। टेस्ट मैचों की बल्लेबाजों की रैंकिंग में दोनों ही बल्लेबाज पहले और दूसरे स्थान पर वर्तमान विराजमान हैं।

क्रिकेट के खेल में कई ऐसे मौके आते हैं, जब खिलाड़ियों की आपस में ही तुलना होने लगती है। क्रिकेट जगत में कई ऐसे बल्लेबाज है, जिनकी तुलना आए दिन होती रहती है। साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जैक कैलिस से एक विशेष इंटरव्यू के दौरान जब उनसे पूछा गया स्टीव स्मिथ और विराट कोहली वैसे आपके दृष्टिकोण में कौन सा बल्लेबाज बेहतर नजर आता है ?

जैक कैलिस ने जवाब दिया “स्टीव स्मिथ और विराट कोहली निश्चित रूप से शानदार और प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। दोनों की बल्लेबाजी की शैली भिन्न है, परंतु प्रदर्शन में बहुत ही समानता दिखती है। वर्तमान समय में जिस प्रकार से दोनों ही बल्लेबाज ऐतिहासिक प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए किसी एक को बेहतर कहना दूसरे के साथ अन्याय होगा। एशेज सीरीज के पहले मैच में जिस प्रकार स्मिथ ने बल्लेबाजी की काबिले तारीफ थी और विराट की जितनी भी तारीफ की जाए वह कम है।

परंतु अगर विशेष रूप से कहा जाए तो मेरी दृष्टिकोण में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ से आगे नजर आते हैं। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। और वर्तमान समय में विराट कोहली सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। हम दोनों ही खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं।” इस प्रकार दिग्गज बल्लेबाज जैक कैलिस ने स्पष्ट रूप से कहा कि विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।