टूटे रिश्ते को पहले जैसा करना चाहते हैं बरकरार,तो अपनाएं ये तरीका

रिश्ते हमारे जीवन में बहुत अहमियत रखते हैं। रिश्तों से हमें इस बात का एहसास होता है कि हम अकेले नहीं हैं. रिश्तों के प्रति हमारा दायित्व होता है कि हम उसे ठीक तरह से निभाएं छोटी-मोटी तकरार होने पर प्यार की नाजुक डोर से बंधा ये रिश्ता पलभर में टूटने की कगार पर आ खड़ा होता है। आपने सुना होगा की जहां खार नहीं, वहां प्यार नहीं। इसलिए इन तरीकों से टूटे रिश्ते को बनाये मजबूत–

1- आपने भी सुना होगा की जहां प्यार होता है वहीं ऊंच नीच, छोटा-बड़ा कुछ मायने नहीं रखता है। ऐसे में आप चाहे तो अपने पार्टनर से चाहे रूतबे में ही कितने भी बड़े क्यों ना हो। लेकिन गलती से भी उसे किसी बात पर नीचा दिखाने की कोशिश ना करें। क्योंकि रिश्तों में तेरा-मेरा नहीं होता है। इसलिए इसी चीज को ध्यान में रखते हुए अपने पार्टनर को बराबर समझे और उसे बराबरी का ही दर्जा दें। इसी को देखते हुए आपका रिश्ता आगे दूर तक जा सकेगा। साथ ही दोनों में प्यार भी बढ़ेगा।

2 – रिश्ते भी बैलगाड़ी के दो पहिए की तरह ही होते है जो एक पहिए पर नहीं चल सकते है, इसके लिए दोनों पहिओं का बराबर होने के साथ-साथ सही होना जरूरी होता है। जिसके लिए अगर आप अपनी रिश्ते रूपी गाड़ी को सही तरीके से चलाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप बीती बातों को भूलने की कोशिश करें। उसके बाद ही दोबारा उस रिश्ते के बारे में सोचें।