IND vs SA : लोकेश राहुल की छुट्टी, इस युवा खिलाड़ी को मिला मौका

युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली गांधी-मंडेला सीरीज़ के लिये भारतीय टेस्ट टीम में नया चेहरा होंगे जबकि ओपनर लोकेश राहुल को तीन टेस्टों की इस सीरीज़ के लिये भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है।

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम दो अक्टूबर से तीन टेस्टों की सीरीज़ खेलने उतरेगी जिसका पहला मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। भारत ने वेस्टइंडीज़ में दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ 2-0 से जीती थी।

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने नयी दिल्ली में गुरूवार को गांधी-मंडेला सीरीज़ के लिये तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ और उससे पूर्व होने वाले अभ्यास मैच के लिये टीम घोषित की।

शुभमन गिल काफी छोटी उम्र से ही बड़ी पारियां खेलने का दम रखते हैं। जब वह सिर्फ 14 साल के थे तब ‘पंजाब इंटर डिस्ट्रिक्ट अंडर 16 टूर्नामेंट’ में 351 रनों की पारी खेली थी। हाल ही में शुभमन गिल ने कैरिबियाई दौरे पर वेस्ट इंडीज ए के खिलाफ 204 रनों की पारी खेली। 

शुभमन गिल की सबसे बड़ी खासियत यही है कि वह ओपनिंग करने के साथ ही मिडिल ऑर्डर में फिट हो सकते हैं। बतौर ओपनर शुभमन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के 16 मैचों में 76 से ज्यादा की औसत से 1072 रन बनाए हैं। वहीं मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए उन्होंने 53 की औसत से 371 रन बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *