अच्छी खबर: आ गई कोरोना की वैक्सीन, वायरस खत्म करने के साथ करती है ये काम

वायरस खत्म करने के साथ करती है ये काम

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। लेकिन इन सबके बीच खबर आ रही है कि इलाज के लिए एक और वैक्सीन सफल हुई है।

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। लेकिन इन सबके बीच खबर आ रही है कि इलाज के लिए एक और वैक्सीन सफल हुई है। एक और कंपनी ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन कोरोना वायरस से बचा ही रही है और साथ ही बॉडी में इम्युनिटी में भी बढ़ाने में मदद कर रही है। इसका मतलब ये वैक्सीन कोरोना वायरस को तो खत्म करेगी ही साथ ही फ्यूचर में कोरोना कुछ नहीं कर पाएगा।

मैरीलैंड स्थित नोवावैक्स नाम है इस कंपनी का

मैरीलैंड स्थित नोवावैक्स (NOVAVAX) नाम की है ये कंपनी। जब से कंपनी ने कोरोना वैक्सीन NVX-CoV2373 की सफलता की बात का ऐलान किया है उसके बाद उसके शेयरों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

कंपनी ने कहा है कि हमारी कोरोना वैक्सीन का आखिरी स्टेज का तीसरा ट्रायल सितंबर के अंत तक खत्म हो जाएगा। इसके बाद हम अगले साल यानी 2021 में 100 करोड़ से 200 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम होंगे।

कंपनी के प्रमुख ग्रेगरी ग्लेन ने कहा कि मुझे भरोसा है कि आखिरी स्टेज के डेटा से हमे सरकार की तरफ से दवा बनाने की अनुमति मिल जाएगी। ये अनुमति हमें इस साल दिसंबर के शुरुआत तक मिलने की उम्मीद है।

कंपनी ने वैक्सीन NVX-CoV2373 के बारे में बताया कि यह शरीर में कोरोना के खिलाफ उच्च स्तर के एंटीबॉडीज बना रही है। इसके साथ ही कोरोना वायरस को तुरंत खत्म करने में मदद कर रही है। इसलिए ये दवा भी कोरोना पर भारी है।

वैक्सीन NVX-CoV2373 की दो डोज लेने के बाद कोरोना संकर्मित व्यक्ति पूरी तरह से ठीक हो रहे हैं। ये वैक्सीन अमेरिकी सरकार द्वारा चलाई जा रही ऑपरेशन वार्प स्पीड के पहले कुछ प्रोग्राम्स में से है, जिसे व्हाइट हाउस से फंडिंग मिली है।

जनवरी 2021 में 10 करोड़ डोज बनाए जाएंगे

नोवावैक्स ने कहा है कि वह NVX-CoV2373 वैक्सीन का उत्पादन दिसंबर से शुरू कर सकता है, अगर उसरे सरकार से अनुमति मिल जाती है तो। इस कंपनी का टारगेट है कि जनवरी 2021 में 10 करोड़ डोज बनाए जाएंगे। इस वैक्सीन का ट्रायल मई के लास्ट में शुरू हुआ था। इसने अब तक 18 से 59 साल के 106 कोरोना संकर्मितों को ठीक किया है।