इन चोरी की घटनाओं को सुनकर पूरी दुनिया हैरान रह गई, अब तक की सबसे शातिर चोरियां

दोस्तो, हमारी दुनिया बहुत बड़ी है और इसमें अपराध भी बहुत बड़ी मात्रा में आए दिन होते रहते हैं। आज हम आपको इन अपराधों में शामिल कुछ ऐसी चोरियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आजतक खुलासा नहीं हो पाया। इन चोरी की घटनाओं को सुनकर पूरी दुनिया हैरान रह गई। चलिए देखते हैं –

01- टकर क्रॉस डकैती

एक स्कूबा डाइवर जिसका नाम टैडी टकर था। उसको डाइव के दौरान एक डूबे हुए जहाज से ये 22 कैरेट का एक क्रॉस प्राप्त हुआ था। यह बहुत ही बेशकीमती पत्थरों से जड़ा हुआ था। टकर ने इसे बरमुडा में स्थित एक म्यूज़ियम को बेच दिया था। लेकिन डकैतों ने 1975 में इस क्रॉस को म्यूजियम से चुरा लिया था। कई सालों बाद भी आज तक पता नहीं लगा पाए कि वो क्रॉस किसने चुराया था।

02- गार्डनर म्यूज़ियम की डकैती

यह म्यूजियम अमेरिका के बोस्टन में मौजूद है और यहां पर विश्व की बहुत मंहगी पेंटिंग्स रखी हुई हैं। 18 मार्च 1990 के दिन दो चोरों ने पुलिस के भेष बनाकर इनमें से कुछ बेशकीमती पेंटिंग्स को चुरा लिया। इन चोरों ने वहां मौजूद गार्ड्स को पहले बांधा और फिर बेसमेंट में फेंक दिया। इतने साल बाद भी उन चोरों का कोई अता पता नहीं लगाया जा सका।

03- एंटरैप हीरे की चोरी

बेल्जियम के एंटरैप शहर से फरवरी 2003 में चोरों ने एक बेहद सुरक्षित तिजोरी से 100 मिलियन डॉलर के हीरे चुरा लिए। उन चोरों को आज तक कोई नहीं पकड़ पाया। वहां की पुलिस ने शक के आधार पर लियोनार्डो नाम के एक व्यक्ति को पकड़ा भी था, जो आज तक जेल में और उसने आज तक चोरी की बात को नहीं स्वीकारा है।

04- मैक्सिको के राष्ट्रीय म्यूज़ियम में चोरी

साल 1985 में मैक्सिको के राष्ट्रीय एंथ्रोपोलॉजी म्यूजियम से चोरों ने सोने की मूर्तियां चुराई थी। दरअसल, उस समय वहां का सिक्योरिटी सिस्टम बेहद खराब चल रहा था। उसी चीज का फायद उठाकर चोर म्यूजियम के एयर डक्ट से अंदर घुस आए और चोरी की। आज तक उन चोरों का व मूर्तियों का पता नहीं चल पाया।

05- बैंको सेंट्रल की डकैती

ब्राज़ील के बैंकों सेंट्रल की इस डकैती को गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने भी अब तक की सबसे बड़ी बैंक डकैती माना है। इसके लिए साल 2005 में 5 लोगों ने मिलकर बैंकों सेंट्रल से कुछ दूरी पर ही एक प्रॉपर्टी किराए पर ली थी। इन पांचों लोगों ने तीन महीनों तक लगातार वहां से बैंकों सेंट्रल तक ज़मीन के अंदर खुदाई कर गफा बनाई, जो 256 फीट लम्बी थी। खुदाई के बाद इन चोरों ने वहां से 70 मिलियन ब्राजीलियन करेंसी चुरा ली। किसी को चोरी का पता चले उससे पहले ही चोर गायब हो गए। हालांकि पुलिस ने इस मामले में 36 लोगों को हिरासत में लिया और उनसे पूछताछ की, लेकिन चोरी हुई रकम में से केवल 8 मिलियन ही बरामद हो सके। बाकी की रकम का आजतक कोई पता नहीं चल पाया।