इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए हल्‍दी वाले दूध का सेवन…

These people should not forget to consume turmeric milk

डेस्क। स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर करने के लिए हमेशा दादी-नानी के नुस्खों में सबसे पहला नाम हल्दी दूध का आता है।  आम तौर पर सर्दी- बुखार हो या या शा‍रीरिक पीड़ा होने पर घरेलू इलाज के रूप में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। अनेक फायदों वाला ये मिश्रण कुछ लोगो के लिए नुकसानदायक भी साबित होता है। जानकारी के अनुसार एक शोध से पता चला है कि हल्दी का अधिक सेवन त्वचा को रूखी और खुजलीदार बना देता है। रोजमर्रा की ज़िन्दगी में दिन में हल्दी का 240 से 500 मिग्रा प्रयोग करना सर्वोतम है। यदि हल्दी का अधिक सेवन करना आपको पसंद है तो पहले डॉक्टर की सलाह मशवरा जरूर कर ले।

turmeric

ऐसे लोगो को हल्दी का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए जिन्हें मसालों के सेवन से एलर्जी हो जाती है क्योंकि हल्दी का इस्तमाल एलर्जी को और बढ़ा देती है। हल्दी के अधिक सेवन से गॉलब्लैडर में स्टोन बनने की सम्भावना अधिक रहती है तथा साथ साथ ये शरीर में गैस भी बनाती है।

turmeric

हल्दी में मौजूदा तत्व लीवर की समस्या को बढ़ा देते है अत: जिन्हें लिवर से संबंधित कोई भी समस्या हो  उन्हें हल्दी दूध का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए । यदि खाना खाने के बाद सिर में भारी दर्द महसूस हो तो इसका कारण खाने में इस्तेमाल हल्दी भी हो सकती है।