इन 10 देशों में खाने पीने की चीजें मिलती है बहुत ही सस्ती, जाने नंबर 1 और 10 का का नाम

वैसे देखा जाए तो दुनिया भर में बहुत सारे देश हैं जिनमें से कुछ देश अमीर है तो कुछ देश गरीब है जो देश अमीर है वहां पर खाने-पीने की चीजें काफी ज्यादा महंगी होती है लेकिन जो देश गरीब होते हैं वहां पर कुछ चीजें सस्ती होती है लेकिन कुछ चीजें महंगी होती है दोस्तों आज हम आप लोगों को दुनिया के 10 ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरत है लेकिन वहां पर खाने-पीने की चीजें भी बहुत ही सस्ती मिलती है। तो चलिए जानते हैं दुनिया के उन 10 देशों के बारे में जानकारी पीने की चीजें मिलती हैं बहुत ही सस्ती।

10- जॉर्जिया

जॉर्जिया दुनिया का दसवां सबसे सस्ता देश माना जाता है। यहां का रहन सहन बहुत साधारण है। यहां पर आप को एक रूम 1 महीने के लिये रेंट पर 151 डॉलर में मिल जायेगा। यहां का खाना सस्ता है। बता दें जॉर्जिया में घूमना फिरना भी सस्ता है।

9- अल्जीरिया

अल्जीरिया दुनिया का 9 वां सबसे सस्ता देश है। इस देश मे आप को 148 डॉलर में आसानी से किराये पर कमरा मिल जायेगा। आप को खाने के लिये कुछ डॉलर खर्च करने होंगे। बता दें यहां पर यात्रा का खर्च भी बहुत कम है।

8- अजरबैजान

बता दें अजरबैजान दुनिया में 8 वां सबसे सस्ता देश है। यहां पर आप 136 डॉलर में 1 महीने के लिये आसानी से कमरा ले सकते हैं। यहां की सिंगल मेट्रो टिकट 11 सेंट की होती है। बता दें आप का मंथली ट्रेवल पास 6.72 डॉलर में बन जायेगा।

7- ट्यूनीशिया

ट्यूनीशिया दुनिया का सातवां सबसे सस्ता देश है। इसे अफ्रीका के सबसे सस्ते देशों में से एक माना जाता है। यहा पर आप को 2.16 डॉलर में भरपेट भोजन मिलेगा। बता दें एक महीने रहने के लिये आप को 148 डॉलर खर्च करने होंगे।

6- नेपाल

नेपाल दुनिया का छठा सबसे सस्ता देश है। नेपाल की राजधानी काठमांडू में आप कुछ डॉलर देकर पूरा महीना बिता सकते हैं। बता दें इस देश मे आप को 76 डॉलर में कमरा और 1.66 डॉलर में भरपेट खाना मिलेगा।

5- कजाकिस्तान

कजाकिस्तान दुनिया में पांचवा सबसे सस्ता देश है। इस देश का खाना और रहना अन्य देशों के मुकाबले बहुत सस्ता है। यहां पर आप को एक बस यात्रा करने के लिये मात्र 27 सेंट की जरूरत होती है।

4- यूक्रेन

यूक्रेन दुनिया में चौथा सबसे सस्ता देश है। न्यूयॉर्क सिटी के मुकाबले यहां 87 प्रतिशत रेंटल कम है। यहां मेट्रो की यात्रा करने के लिये आप को पास दस सेंट होने चाहिये। यहां एक बर्गर आप को 1.55 डॉलर में मिलेगा।

3- यूरोप का मॉलडोवा देश दुनिया में सबसे सस्ते देशों की सूची में तीसरे नंबर पर है। यह पर आप को 1 महीना बिताने के लिये मात्र 167 डॉलर की जरूरत है। यहां खाना भी आप को कुछ डॉलर देकर आसानी से मिल जायेगा।

2- सबसे सस्ते देशों की सूची में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है। बता दें 2015 में पाकिस्तान सबसे अफोर्डेबल देश था। यहां आप को 100 डॉलर में 1 महीने के रहने के लिये कमरा आसानी से मिल जायेगा। खाने के लिये आप को 1 डॉलर खर्च करने की जरूरत है।

1- भारत

दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से एक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत में 44 प्रतिशत लोग एक दिन में 67 रुपये खर्च करते हैं। भारत में 1 महीने के लीये 104 डॉलर में मिल जायेगी। बात अगर खाने की करें तो यहां 2 डॉलर में आप का पेट आसानी से भर जायेगा।