इन 5 फिल्मों में दिखाई गई है भविष्य की अलग ही तस्वीर, नंबर 4 तथा 5 है सबकी फेवरेट

01.Surrogates

साल 2009 में रिलीज हुई Bruce Willis, Radha Mitchell तथा Rosamund Pike की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में भविष्य की कहानी दिखाई गई है जब लोग अपनी जगह Surrogates यानी बिल्कुल इंसानों की तरह दिखने वाले रोबोट्स को बाहरी दुनिया में भेजते हैं। इन Surrogates के जरिए इंसान घर बेठे सारे काम कर लेते हैं। जब एक क्रिमिनल Surrogates के साथ घर बेठे उनके ऑपरेटर को भी मार देता है तो FBI एजेंट Bruce Willis इस केस की छानबीन करते है।

इन 5 फिल्मों में दिखाई गई है भविष्य की अलग ही तस्वीर, नंबर 4 तथा 5 है सबकी फेवरेट

02.I, Robot

सुपरस्टार Will Smith, Bridget Moynahan तथा Shia Labeouf की मुख्य भूमिका वाली ये फिल्म साल 2004 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में साल 2035 की कहानी दिखाई गई है जहां इंसानों के लगभग सारे काम रोबोट्स करते हैं। जब सारे रोबोट्स को कंट्रोल करने वाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों से गद्दारी करने का तरीका खोज निकालती है तो Will Smith उसे रोकने की कौशिश करते है।

03.Minority Report

Tom Cruise, Samantha Morton तथा Collin Farell की मुख्य भूमिका वाली ये फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में साल 2054 की कहानी दिखाई गई है जहां क्राइम होने से पहले ही 3 लड़कियों जिन्हें Pricogs कहा जाता है, द्वारा उसकी भविष्यवाणी कर दी जाती है। जब डिपार्टमेंट का हेड चालाकी से Cruise को मर्डर के इल्जाम में फंसा देता है तो वो अपनी बेगुनाही साबित करने की कौशिश करता है।

04.Wall E

ये एक एनिमेशन फिल्म है जोकि साल 2008 में रिलीज हुई थी। 29वीं शताब्दी में आधारित इस फिल्म में Ben Burtt, Elissa Knight तथा Sigourney Weaver ने मुख्य भूमिका निभाई थी। पृथ्वी के बुरी तरह से प्रदूषित होने के बाद इंसान स्पेस में एक बहुत बड़ी शिप Axiom पर रहने लगते है जहां वो हर वक्त पड़े रहते है जबकि रोबोट उनके सारे काम करते है। 700 साल बाद जब पृथ्वी पर फिर से हरियाली आनी शुरू होती है तो Axiom का कैप्टन इंसानों को वापस पृथ्वी पर लाने की कौशिश करता है लेकिन शिप की AI इस काम में बाधा बनने की कौशिश करती है।

05.The Matrix

Keanu Reeves, Laurence Fishburn तथा Carrie Anne Moss की मुख्य भूमिका वाली ये फिल्म सीरीज 1999 से 2003 के बीच रिलीज हुई थी। 22वीं सेंचुरी के अंत में जब मशीनें इंसानों से बगावत करके पुरी दुनिया पर कब्जा कर लेती हैं तो कुछ बचे हुए लोग उनसे मुकाबला करके वापस दुनिया को बचाने की कौशिश करते हैं।