इन 6 तस्वीरों में आपको मासूम जानवरों का दर्द और इंसानियत दिखाई देगी

आज हम आपको 6 ऐसी तस्वीरें दिखाने वाले हैं जिनमें आपको इन मासूम जानवरों का दर्द और इंसानियत दिखाई देगीआज भारत चांद तक पहुंच गया है लेकिन इंसानियत हमें जानवरों से सीखनी चाहिए और जो केवल हम इंसानों के द्वारा ही दिया गया है, तो चलिए शुरू करते हैं।

1- आप इस तस्वीर में देख सकते हैं कि एक कछुआ काफी दर्द से गुजरा होगा क्योंकि इसकी कमर में छोटे होने के वक्त छल्ला फस गया होगा इसमें गलती कछुए की नहीं बल्कि इंसानों की है जिन्होंने ऐसा सामान समुद्र किनारे फेंका था जानकारी के मुताबिक 19 वर्ष से यह लोहे का छल्ला उसकी कमर में है उसने कितना दर्द सहा होगा।

2- इस तस्वीर में दिख सकती हैं कि एक लंगूर एक बुजुर्ग महिला के पास बैठा हुआ है और आप इंसानियत देख सकते हैं कि लंगूर उस महिला की बातें गौर से सुन रहा है लेकिन लंगूर के हाथों में उस बुजुर्ग महिला की मदद करने के लिए समर्थ नहीं है लेकिन इंसानों में है और वह सहायता करते नहीं है।

3- कुछ लोग अपनी जीविका चलाने के लिए जानवरों का सहारा लेते हैं हालांकि कानून में जानवरों को परेशान करना कानूनन जुर्म है लेकिन आज भी जानवरों का शोषण किया जाता है अगर आपको भी इस प्रकार के जानवर देखें तो तुरंत नजदीकी कानून व्यवस्था में संपर्क करें। 

4- आप इस तस्वीर को देख सकते हैं कि एक गाय बीच सड़क पर कुत्तिया को दूध पिला रही हैं जैसे ही वह गाय का दूध पी रही है उधर उसके बच्चे भी उसका दूध पी रहे हैं जब जानवरों ने कोई भेदभाव नहीं रखा है तो हम इंसानों को यह बात क्यों समझ नहीं आती।

5- आप इस तस्वीर में देख सकते हैं कि एक गाय इंसान के बच्चे को दूध पिला रही है इसलिए कहते हैं हिंदू धर्म में गाय को माता यह मासूम जानवर किसी को कष्ट देना पसंद नहीं करता है लेकिन आज जानवरों को लोग कष्ट जरूर देते हैं।

6- आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की एक बंदर कुत्ते के बच्चे को गोद में लिए बैठा है इस कुत्ते के बच्चे की मां ना होने के कारण यह बंदर उसे अपने साथ रखता है और उसे मां का प्यार देता है इसलिए लोगों को इंसानियत जानवरों से सीख लेना चाहिए।