इन 7 आविष्कारकों के आविष्कार उनकी ही मौत का कारण बन गए, NO.5 है एक महिला

इस युग को वैज्ञानिक युग के नाम से जाना जाता है। वर्तमान समय में हर दिन अनेक प्रकार के अविष्कार होते रहते हैं जिनमें से कुछ इंसानों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होते हैं। आज हम आप लोगों को दुनिया के 7 ऐसे ही महान अविष्कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके अविष्कार के बाद लोगों का जीवन आसान हो गया। लेकिन अफसोस की बात तो यह है कि इन आविष्कारकों की मृत्यु अपने ही अविष्कार के कारण के कारण हो गई थी।

1. विलियम बुलॉक

पूरी दुनिया को सबसे पहले प्रिंटिंग मशीन से रूबरू इन्होंने ही करवाया था। दोस्तों प्रिंटिंग इंडस्ट्री में इनकी पहल बहुत ही ज्यादा क्रांतिकारी साबित हुई। लेकिन बता दे एक दिन अपनी प्रिंटिंग मशीन को जांच के समय इनका एक पैर मशीन में फंस गया जिसके कारण इनकी मृत्यु हो गई।

2.होरेसलॉस नहन्ले

पूरी दुनिया को सबसे पहले इन्होंने ही आधुनिक पनडु्बी से रू-ब-रू करवाया था। लेकिन बता दें इनकी मृत्यु अपने द्वारा बनाई गई पनडु्बी के कारण ही हो गई थी।

3.एलेक्जेन्डर बॉग्दानोव

इन्होंने सबसे पहले बल्डट्रान्सफ्यूजन से पूरी दुनिया को रूबरू करवाया था। लेकिन गलती से किसी और ग्रुप का रक्त चढ़ा दिया गया जिसके कारण इनकी मृत्यु अपने ही प्रयोग के कारण हो गई।

4.ओट्टोलि लिन्थल

उन्होंने सबसे पहले ग्लाइडर को पूरी दुनिया से रूबरू करवाया था। लेकिन बता दे एक दिन उड़ान के दौरान इनका ग्लाइडर नियंत्रण खो दिया और 50 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गया, जिसके कारण ओट्टोलि लिन्थल काफी ज्यादा गंभीर चोट आई जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हो गई।

5.मैडम क्यूरी

आप लोगों ने तो मैडम क्यूरी का नाम जरूर सुना होगा इन्होंने एक महत्वपूर्ण तत्व रेडियम की खोज की थी। बता दे मैडम क्यूरी भौतिक और रसायन विज्ञान पर नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया। बता दें लगातार रेडियम के संपर्क में आने के कारण इन्हें एनीमिया रोग हो गया जिसकी वजह से इनकी मृत्यु हो गई।

6.कैरल सौसेक

कैरल सौसेक ने सबसे पहले शॉक एब्जॉर्बेंट बैरल बनाया था। लेकिन एक दिन जांच के दौरान एक बहुत बड़ी दुर्घटना हो गई जिसके कारण इनकी मृत्यु हो गई।

7.थॉमस एन्ड्रूज जुनियर

थॉमस एन्ड्रूज जुनियर जहाज के निर्माता माने जाते हैं। बता दें इन्होंने अपनी देखरेख में टाइटैनिक जहाज का निर्माण करवाया था। लेकिन टाइटेनिक जहाज अंटार्कटिक महासागर में डूब गई जिसके कारण इनकी मृत्यु हो गई।