इम्युनिटी बढ़ाने में रामबाण माने जाते हैं ये 4 ड्राय फ्रूट्स, हर दिन करे सेवन

झुलसाती गर्मी के बाद सुहानी ठंड का आनंद हर कोई लेना चाहता है। मगर कई लोग इस मौसम में खराब तबियत की भी शिकायत करते हैं। ऐसा कमजोर इम्युनिटी की वजह से हो सकता है क्योंकि सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।ऐसे में सर्दियों में ड्राय फ्रूट्स खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में कौन से सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है –

काजू: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काजू का सेवन फायदेमंद होता है। माना जाता है कि चिंता, तनाव, बेचैनी और अवसाद को दूर रखने में काजू कारगर है। इतना ही नहीं, जिन लोगों को कम नींद आती है, उन्हें भी डॉक्टर्स काजू खाने की सलाह देते हैं।

खजूर: विंटर फूड्स में सबसे अहम नाम खजूर का होता है। चिकित्सक उन लोगों को अपनी डाइट में खजूर खाने की सलाह देते हैं, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।

बादाम: विटामिन-डी की कमी से भी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। खबरों के अनुसार शहर में रहने वाले 80 से 90 प्रतिशत लोगों में इस विटामिन की कमी होती है।

किशमिश: एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर किशमिश शरीर को इंफेक्शन से दूर रखने में मददगार है। साथ ही, किशमिश में विटामिन सी और बी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।