इस तकनीक से कुछ मिनटों में आ जाएगी गहरी और मीठी नींद, आर्मी वाले भी अपनाते हैं यह तरीका

एक अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद का आना बेहद जरूरी होता हैं. हालाँकि टेंशन, भागदौड़ या किसी अन्य वजह से कुछ लोगो को रात को आसानी से नींद नहीं आती हैं. वे जाकर बिस्तर पर तो लेट जाते हैं लेकिन नींद आने में घंटों लग जाते हैं. ऐसे में आज हम आप 2 मिनट में बढ़िया नींद लाने का एक बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय की खोज अमेरिकी सेना ने की हैं. दरअसल द्वितीय विश्व युद्ध के समय अमेरिकी फाइटर पायलट्स को नींद नहीं आती थी ऐसे में अमेरिकी नेवी प्री-फ्लाइट स्‍कूल ने एक वैज्ञानिक ने दो मिनट में नींद लाने का तरीका खोजा था. इस तरीके का इस्तेमाल आम आदमी भी कर सकता हैं. इसकी थोड़ी सी प्रैक्टिस करने के बाद आप भी दो मिनट में मीठी नींद ले सकते हैं.

इस तकनीक के अंतर्गत पायलट्स को कुर्सी पर बैठे बैठे सोने की कला सिखाई गई थी. इसमें आपकी कमर सीधी, दोनों पाँव जमीन पर और दोनों हाथ आराम देते हुए जांघो पर होना चाहिए. वैसे आप ये तकनीक बेड पर लेते लते भी ट्रॉय कर सकते हैं. इस तकनीक की मुख्य ट्रिक ये हैं कि आपको अपनी आँखें बंद करने के बाद पूरा ध्यान चेहरे पर केन्द्रित करना होता हैं. इस दौरान आपको धीरे लेकिन गहरी सांस लेनी चाहिए. साँसों को जब बाहर की तरफ छोड़े तो अपने गालों को महसूस करे. इसके साथ ही मुंह, जीभ और जबड़ों को ढीला छोड़ दे. आँखों को भी रिलैक्स होने दे और उन्हें गहराई से महसूस करे. ये सब करने पर आपकी बॉडी ये संकेत देगी कि अब समय रिलैक्स करने का हैं.

इसके साथ ही आपको अपने कन्धों को ढीला छोड़ते हुए गले के पिछले हिस्से को आराम देना हैं. अपने हाथों को ढीला छोड़े और ध्यान दाहिने हाथ पर केन्द्रित करे. अपने दाहिने बाईसेप कोढीला कर दे. बाएं हाथ में भी यही करे. अब अपनी उँगलियों को रिलैक्स करना शुरू करे. अब पैरो की बात की जाए तो इसका अपुरा भार जमीन को वहन करने दे. पहले दाहिने पैर की जांघ, काफ और उँगलियाँ रिलैक्स करे फिर बाएं पैर में भी ऐसा करे. इसके बाद चेहरे से लेकर पैर तक के सभी मसल्स को रिलैक्स पोजीशन में ले आए.

मन में किसी प्रकार का तनाव ना लाए. बिलकुल शांत रहे. मन में दिनभर की दिनचर्या के ख्याल ना लाए. किसी भी बारे में ना सोचे. बस ऐसा महसूस करे कि आपके चारों ओर अँधेरा हैं. कुल मिलाकर अपनी आँखों और दिमाग के सामने कुछ ना लाए. यदि आप कुर्सी पर बैठे हैं तो मन में ऐसा सोचे कि बिस्तर पर लेते हैं. यदि आप इस प्रक्रिया को कुछ गफ्ते प्रैक्टिस कर लोगे तो आपको मात्र दो मिनट में गहरी और मीठी नीद आ जाएगी.

रोजाना आपको कम से कम रात में 8 घंटे अच्छे से सोना चाहिए. ऐसा करने से आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगे. हालाँकि यदि आपको रात में फटाफट नींद नहीं आ पाती हैं और सुबह जल्दी उठाना रहता हैं तो इस तकनीक से आप जल्दी सोकर अपना बहुमूल्य समय बचा सकते हैं.