इस तरह करें मार्बल के फर्श की सफाई, चमकेगा ऐसा कि दिखने लगेगी तस्वीर

फर्श को साफ रखना न केवल खूबसूरत घर के लिए जरूरी है बल्कि बीमारियों से सुरक्षा के लिए भी ये जरूरी है। मार्बल की प्राकृतिक सुन्दर बनावट के कारण ही इसे घर के फर्श में , रसोई घर में तथा बाथरूम आदि में लगाया जाता है। कुछ लोग मार्बल पर पोछा लगाना ही सफाई करना समझते हैं, लेकिन ऐसा नही है। मार्बल अपेक्षाकृत नाजुक होता है। इसलिए इसे हमेशा नर्म कपड़े या स्पौन्ज से साफ करना चाहिए। इसीलिए आज हम आपको मार्बल को कैसे साफ करें इसकी कुछ आसान टिप्स बताएगे।
क्लीनर हो ऐसा

मार्बल को कभी भी विनेगर , नींबू आदि अम्लीय चीजों से साफ नहीं करना चाहिए। मार्बल की सफाई करने के लिए क्लीनर का पी एच सात होना चाहिए यानि यह न तो अम्लीय हो न क्षारीय। इससे मार्बल की चमक बनी रहती है।

बर्तन धोने का डिटर्जेंट

अधिक सफाई के लिए बर्तन धोने के साबुन और गुनगुने पानी से मार्बल की सफाई करनी चाहिए। कॉफी जूस आदि का दाग मिटाने के लिए गुनगुने पानी में पी एच न्यूट्रल बर्तन धोने का डिटर्जेंट मिलाकर इससे साफ करना चाहिए।

सुखा आटा

यदि मार्बल के फर्श पर तेल, घी या दूध गिर जाए तो उस की चिकनाई हटाने के लिए उस पर सूखा आटा छिड़क कर उस के चिकनापन को हटा सकते है।
हाइड्रोजन पैराक्साइड

ज्यादा गंदे फर्श को हाइड्रोजन पैराक्साइड के इस्तेमाल से साफ़ किया जा सकता है। इस के लिए हइड्रोजन पैराक्साइड में भीगे कपड़े को दागधब्बों पर घुमा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो दें।

बेकिंग सोडा

पानी में बेकिंग सोडा मिला कर फर्श पर गाढ़ा पेस्ट लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से इसे हल्के हाथों से रब कर के साफ कर लें। ऐसा करने से किसी भी प्रकार के दागधब्बे साफ हो जाते हैं।