इस तरह से समझे लड़कियों के शारीरिक संकेतों को

आमतौर पर हम लड़कियों से बाते करते है और उनके साथ समय बिताते है फिर भी हमें समझ नही आता कि वो हमारे को पसंद करती है या नही। जबकि हम उससे बहुत पसंद करते हैं । इसके बारे में जानने के लिए आपको उसके शारिरिक संकेतों को समझना होगा।

अक्सर लड़कियां आपसे बातचीत के दौरन कई ऐसे संकेत देती हैं जिससे यह पता लगने लगता है कि वे आपके बारे में क्या सोचती हैं। छोटे-छोटे मगर महत्तवपूर्ण संकेतों के माध्यम से आप जान सकते है कि वह आपको पसंद करती है या सिर्फ दोस्त मानती है। यदि आपको उसकी तरफ से पसंद करने के संकेत मिल रहे है तो आप अपने रिश्ते को आगे बढाने की कोशिश करें।

* बार-बार घड़ी देखना
अगर कोई लड़की आपसे बातचीत के दौरान बार-बार घड़ी देखे तो इसका मतलब साफ है कि उसे आपकी बातों में दिलचस्पी नहीं है और वह आपकी बातों से बोर हो रही है। ऐसे मे आपको अपनी बातें बंद कर देनी चाहिए और उससे इसकी वजह पूछें।

* बालों से खेलना
अगर कोई लड़की आपकी ओर आकर्षित है तो आपसे बात करते समय वह अपनी उंगलियों को बालों में फिराएगी। या फिर आंख के सामने आते बालों को बार-बार पीछे करेगी। अगर आप लड़की से बात कर रहे हैं और वह ऐसी मुद्रा बना रही है, तो इसका अर्थ है कि वह आपसे बात करते रहना चाहती है।

*आंखों में देखना
यदि कोई लड़की आपसे बातों के दौरान आपकी आंखों में आंखें डालकर बात करें तो इसका मतलब यह निकलता है कि वह आपको पसंद करती हैं और आपसे प्यार करने लगी है। साथी ही वह आप पर पूरा विश्वास करती है। वह आपके साथ रिशता बढ़ाना चाहती है।

* नजरें झुकाना
जैसा कि हम सब जानते हैं शर्म लड़कियों का गहना होता है, इसलिए अगर बातचीत के दौरान वह आपकी ओर देखे और फिर नजरें झुका लें तो समझ जाएं कि वह आपकी और आकर्षित है और आपसे भी इसी आकषर्ण की उम्मीद करती है।

* हाथों को कमर पर रखना
यदि कोई लड़की आपसे बातें करते समय अपने दोनों हाथों को अपनी कमर पर रखकर खड़ी है यह इस बात का संकेत है कि उसमें अधिकार की भावना है और वह आपको अपने अंडर रखना चाहती है। यदि वह एक हाथ कमर पर रखकर खडी है तो इसका मतलब है कि वह आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है। अगर वह हाथ बांधकर खडी होती है तो इसका मतलब हो सकता है कि उसे आपमें दिलचस्पी ना हो।

* कांधे पर सिर रखना
अच्‍छे दोस्‍त साथ घूमते फिरते हैं, मस्‍ती करते हैं, फिल्‍में देखते हैं और शॉपिंग करते हैं। इसमें कुछ अलग नहीं। लेकिन, अगर इस दौरान वह बार-बार आपके कांधे पर सिर रखे, तो इससे कुछ समझा जा सकता है। खासतौर पर अगर फिल्‍म देखते समय वह आपके कांधे पर सिर रखे तो इसका अर्थ है यह है कि उसके दिल में आपके लिए कुछ खास है।

* मुद्राएं बदलना
अगर बैठने के बाद वह बार-बार अपनी पोजीशन बदलती है तो इसका अर्थ है कि उसमें आत्मविश्वास की कमी है। या यह भी हो सकता है कि वह आपके सामने असहज महसूस कर रही हो। इसका अर्थ यह है कि वह आपसे रिश्ते को लेकर उलझन में है या दुविधा में है।

* अलग सा बनना
अगर कोई लड़की आपको पसंद करती है तो वो आपके सामने काफी अच्छे से पेश आएगी जैसे बोलने के अंदाज में बदलाव, स्वभाव में शर्मीलापन और हर बात पर मुस्कुराना। यह दिखाता कि वो भी आपको पसंद करने लगी है।

* करीब आने की कोशिश
जब कोई लड़की आपको पसंद करती है, तो वह आपके करीब आने की कोशिश करेगी। ऑफिस या कॉलेज में वो किसा ना किसी काम के बहाने आपसे बात करने या बैठने की कोशिश करेगी। आपको उसकी इस इच्छा को समझते हुए अपने दिल बात कहने में देर नहीं करनी चाहिए।