इस बार हरियाली तीज मनायें जरा हटकर, फैशन, फूड और फोटोशूट से बनायें ये त्योहार यादगार

Hariyali Teej 2020 Some tips to make Hariyali Teej special Make Hariyali Teej memorable with photo shoot

Hariyali Teej 2020: इस हरियाली तीज पर आप घर से बाहर नहीं निकल पा रहीं हैं या अपनी सहेलियों के साथ इस त्योहार को सेलेब्रेट नहीं कर पा रही तो दिल छोटा ना करें क्योंकि हम आपको देने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो इस लॉकडाउन में भी आपकी हरियाली तीज को शानदार और मजेदार बना देंगे.

Hariyali Teej 2020: सुहागिनों में हरियाली तीज को लेकर अपना क्रेज होता है. इस त्योहार का महिलाएं पूरे साल इंतजार करती हैं. अपनी सहेलियों के संग संज-संवर कर, मेंहदी लगाकर पूजा करती हैं और फिर बाद में  सहेलियों के साथ नाच-गाना और झूला झूलने के बहाने खूब मस्ती होती है. लेकिन इस बार कोराना महामारी ने सबके प्लान पर पानी फेर दिया है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे आइडिया जिससे आप इस त्योहार को अच्छे से मना सकती हैं और यादगार भी बना सकती हैं.

दोस्तों के संग करें यादें तरोताजा
हरियाली तीज त्योहार ही दोस्तों के साथ मनाने का है. मैरिड लेडीज इस दिन मेंहदी लगाती हैं, साड़ी पहनती है और मेकअप करके अपनी सहेलियों के साथ इकठ्ठा होकर पूजा करती है. फिर दोस्तों के साथ बातें, हंसी मजाक और झूला झूलना ये सब होता है. लेकिन इस बार सहेलियां साथ नहीं है तो भी दिल छोटा करने की बात नहीं है. ये मौका है उनके साथ कनेक्ट होने का. इस बार हरियाली तीज पर अपनी उन दोस्तों को ग्रुप में वीडियो कॉल या नॉर्मल फोन करें और उनके हाल-चाल पूछें और तीज कैसे मना रही हैं इस बारे में बात करें. आप अपनी पुरानी हरियाली तीज की यादें ताजा कर सकती हैं और यकीन मानिये इस चिटचैट से आपका मूड जरूर चीयर करेगा.

मेकअप और ड्रेस से करें मूड फ्रेश
कई महीनों से घर में रहने की वजह से महिलाओं को मेकअप और फैशन का टाइम ही नहीं मिला, ऐसे में हरियाली तीज  के त्योहार से आप अपना मूड फ्रेश कर सकते हैं. हरियाली तीज में ज्यादातर महिलाएं साड़ी पहनती हैं और इस बार भी ये अवसर हाथ से ना जाने दें. हरियाली तीज वाले दिन घर में रहते हुए भी अपनी पसंद की साड़ी पहनें और हल्का फुल्का मेकअप करें, इस दिन को ज्यादा मजेदार बनाने के लिए अपने फैमिली मेंबर और दोस्तों के बीच साड़ी पिक्चरलेंज रखिये और फिर साड़ी की फोटो फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप स्टेट्स के अलावा दूसरे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड करें. यकीन मानिये इस एक्टिविटी से आपना मूड भी अच्छा होगा और त्योहार भी मनेगा.

फैमिली फोटोशूट करने का मौका
हरियाली तीज के दिन महिलाएं सज-संवर के फोटो कराने का मौका हाथ से नहीं जाने देती. अगर इस बार आप कोरोना की वजह से अपनी दोस्तों के साथ फोटो नहीं करा पा रहीं तो कोई बात नहीं. इस बार कुछ ज्यादा सेलेब्रेशन नहीं हो पा रहा तो क्या हुआ, अपनी फैमिली के साथ तो फोटोशूट कर ही सकते हैं.  घर के सब लोग तैयार होकर पास के किसी पार्क में जा सकते हैं. वहां के झूलों पर भी हरियाली तीज का  सीन रीक्रियेट कर सकते हैं. इसके अलावा जहां आप रहते हैं वहां जो भी खुली जगह हो या फिर घर की बालकनी  का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस अपना कैमरा या फोन उठाइये और अपनी और नेचर में बिखरी ब्यूटी को क्लिक कर लीजिये. हरियाली तीज सावन यानी बारिश के मौसम में आती है और ऐसे हर तरफ बेहद खूबसूरत नजारा होता है. हरियाली को देखकर मन खुश हो जाता है तो इस बार भी ये मौका ना गंवाये और फोटोशूट से इस हरियाली तीज को यादगार बनाएं

खाने से स्पेशल बनायें हरियाली तीज
हर त्योहार पर खाने-पीने का अपना मजा होता है. कुछ खाना-पीना घर में बनता है तो कुछ सामान जैसे मिठाई वगैरा बाजार से आ जाती है. लेकिन इस बार बाहर से मीठा लाने विकल्प नहीं तो क्या हुआ, अपनी कुकिंग स्किल्स को निखारने का चांस तो है. अपनी और अपनी फैमिली की पसंद का खाना बनाएं. लॉकडाउन में अगर बाहर से घेवर नहीं खरीद पा रहे तो घर में ही कोई पसंद की मिठाई बनाएं या बाहर से कच्चा घेवर लाकर उसे घर में ही तैयार करें. इसके अलावा बरसात में पकौड़े खाने का अपना मजा है इसलिए हरियाली तीज पर पकौड़े बनाकर खायें और परिवार को खिलाएं. हरियाली तीज पर अपनी फैमिली के साथ मिलकर टेस्टी सा खाना बनाएं और फिर खाने के साथ साथ त्योहार का भी लुत्फ उठाएं