उत्तर कोरिया के कुछ अजीब कानून क्या है ?

उत्तरी कोरिया एक ऐसा देश है, जहाँ के नियमों के बारे में जानकर आप स्वयं को भाग्यशाली समझेंगे कि आपका जन्म वहाँ नहीं हुआ। आइये जानते हैं, इस तानाशाह देश के कुछ अजीब नियमों के बारे में-

उत्तर कोरिया के कुछ अजीब कानून क्या है ?

यदि कोई व्यक्ति किसी अपराध में दोषी पाया जाता है, तो उसे उसके बच्चों एवं माता-पिता के साथ जेल में डाल दिया जाता है।उत्तर कोरिया में केवल 3 टीवी चैनल उपलब्ध हैं और इन चैनलों पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम, वहाँ की सरकार नियंत्रित करती है।

कंप्यूटर खरीदने के लिए लोगों को सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है और कंप्यूटर पर वह केवल 28 वेबसाइटों ही देख सकते हैं। उत्तर कोरिया का स्वयं का इंटरनेट नेटवर्क है, जिसे वह ‘क्वांगमयोंग’ कहते हैं।उत्तर कोरिया में पुरुषों के लिए 10 एवं महिलाओं के लिए 18 प्रकार की हेयरस्टाइल की सूची बनाई गई है और प्रत्येक व्यक्ति को इन्हीं में से कोई एक हेयरस्टाइल का चयन करना पड़ता है।

चुनाव के दिन सभी का मतदान करना आवश्यक है। मतदान न करने वाले को परिवार समेत जेल में डाल दिया जाता है। यहाँ पर हास्यास्पद बात यह है कि चुनाव में केवल एक ही उम्मीदवार होता है और सभी लोगों को उसे ही वोट देना होता है।उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के परिवार एवं वंश पर टिप्पणी करने वाले को कड़ी सज़ा दी जाती है।हर व्यक्ति को अपने घर में किम जोंग उन और उसके पूर्वजों की तस्वीर फ्रेम करके टांगनी पड़ती है। घर में आग लगने पर पहले किम जोंग उन की तस्वीर को बचाने के बाद ही, अन्य सामानों को बचाने का अधिकार है।

किम जोंग उन द्वारा बुलाई गई बैठक में यदि किसी को नींद आ गई, तो उसे मृत्यदंड दिया जाता है।पुरुषों के जीन्स पहनने पर रोक है। महिलाओं को ऐसे कपड़े पहनने होते हैं, जिनसे उनके घुटने ढके रहें और उनकी नाभि न दिखाई दे।उत्तर कोरिया में किसी भी धर्म को मानना अपराध समझा जाता है। सभी का नास्तिक होना अनिवार्य है।