एकदम नए हैं WHATSAPP के ये फीचर्स? जल्दी करें अपने आपको UPDATE…

WhatsApp तो आप यूज कर रहे हैं लेकिन क्या हाल ही में जोड़े गए नए फीचर्स की जानकारी है आपको? अगर नहीं तो हम बता रहे हैं कुछ ऐसे फीचर्स जिनकी मदद से ये ज्यादा भरोसेमंद और सुरक्षित ऐप बनने जा रहा है. इनमें कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो आपको बेवजह परेशान होने से भी बचाएंगे. आइए जानते हैं ये latest फीचर्स…

फिंगर प्रिंट से ही खुलेगा ऐप
WhatsApp हमेशा से ही प्राइवेसी के हिसाब से असुरक्षित रहा है. इस ऐप को दूसरों से बचाने के लिए हमेशा किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद ली जाती रही है. यूजर्स की इसी समस्या को देखते हुए कंपनी ने नया फिंगरप्रिंट लॉक शामिल किया है. अब बिना आपके अंगुली को स्कैन किए ये ऐप नहीं खुलेगा.

बिना इजाजत नहीं जोड़ पाएगा कोई ग्रुप में
पिछले कुछ सालों में आपने कई बार अपने आप को ऐसे ग्रुप्स में जुड़ते देखा होगा जिनसे आप दूर ही रहना चाहते हैं. मसलन, रिश्तेदारों और खराब दोस्तों की ग्रुप में आप अपने आप ही शामिल हो जाते हैं. कंपनी ने इस परेशानी का भी निदान ढूंढ लिया है. आप सेंटिंग्स में जाकर ग्रुप प्राइवेसी चुन सकते हैं. इसके बाद जब तक आप खुद किसी ग्रुप में शामिल नहीं होना चाहते कोई आपको एड नहीं कर पाएगा.

ग्रुप कॉल बटन
अभी तक आप सिर्फ किसी एक नंबर से ही WhatsApp कॉल पर बातचीत कर सकते हैं. लेकिन कॉलिंग की बढ़ती पॉपुलेरिटी को देखते हुए कंपनी ने ग्रुप कॉल बटन भी शामिल कर दिया है. इस फीचर की मदद से आप एक ही बार में 4 लोगों से सीधे बात कर सकते हैं.

फारवर्ड मैसेज के दो साइन
गलत खबरों और सूचनाओं से बचाने के लिए WhatsApp ने फारवर्ड के साइनों को भी बदला है. अगर किसी एक दोस्त के मैसेज को आप फॉरवर्ड करते हैं तो सिर्फ एक फॉरवर्ड का साइन आएगा. लेकिन वही मैसेज चार लोगों से ज्यादा ने फारवर्ड किया होगा तो इसका साइन बदल जाएगा. ये यूजर्स को फेक न्यूज से बचाने के लिए किया गया है.

अपने WhatsApp स्टेटस को Facebook में शेयर करें
क्योंकि व्हाट्सऐप की मालिकाना कंपनी फेसबुक है, यही वजह है कि अब आप अपने WhatsApp स्टेटस को Facebook में भी शेयर कर सकते हैं.