एक करोड़ से अधिक परिवारों को सरकार देगी फ्री एलपीजी कनेक्शन, जानें आपको कैसे मिलेगा

एक करोड़ से अधिक परिवारों को सरकार देगी फ्री एलपीजी कनेक्शन, जानें आपको कैसे मिलेगा

मोदी सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है। यह योजना देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य पाने के लिए तैयार की गई है। पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन देने की योजना तैयार है।

एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या 29 करोड़ हुई

इसके अलावा, उपभोक्ताओं को जल्द ही केवल एक वितरक से बंधे होने के बजाय अपने पड़ोस के तीन डीलरों से एक रिफिल सिलिंडर प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा। कपूर ने कहा कि केवल चार वर्षों में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड आठ करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए, जिससे देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 29 करोड़ हो गयी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है। इसके तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। वहीं आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सबसे पहले  pmujjwalayojana.com पर जाएं। इस वेबसाइट पर होम पेज खुल जाएगा।

यहां आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आप अपना फॉर्म डाउनलोड कर लें।

डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में  आवेदक का नाम, तारीख, स्थान सभी जानकारी भरें।

इसके बाद अपने पास वाले एलपीजी केंद्र जमा करा दें। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन मिल जाएगा।