एक रूपया भी खर्च किए बिना आपका फोन बन सकता है CCTV कैमरा

अगर आपके पास कुछ पुराने फ़ोन हैं जो ऐसे ही ड्रावर में धूल की भेंट चढ़ रहे हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको इन्हें सेल नहीं करना चाहिए। आप इनका एक अलग और सबसे अनोखा इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने इन पुराने फोंस को एक सिक्यूरिटी कैमरा के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद यह आपके घर की सुरक्षा में आपका हाथ बटाने वाले हैं। आप एक फोन को बेबी मॉनिटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। या उदाहरण के लिए आप इसे एक मेकशिफ्ट गूगल होम स्पीकर की तरह इस्तेमाल में ले सकते हैं।यह कुछ सबसे बढ़िया आईडिया हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने पुराने फोन को एक नया ही रूप दे सकते हैं। हालाँकि एक सबसे बढ़िया आईडिया एकमात्र यही है कि आप अपने पुराने फोन को अपने होम सिक्यूरिटी कैमरा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने पुराने फोन में एक सिक्यूरिटी कैमरा ऐप चलायें

शुरुआत के लिए, आपको अपने पुराने फोन में एक सिक्यूरिटी कैमरा ऐप का चुनाव करना होगा। कई एप्स में आपको एक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। जैसे इनमें आपको लोकल स्ट्रीमिंग मिलती है, क्लाउड स्ट्रीमिंग मिलती है, रिकॉर्डिंग मिलती है, इसके अलावा आपको फुटेज को रिमोटली या लोकली स्टोर करने की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा मोशन डिटेक्शन और अलर्ट भी आपको मिलते हैं।एक बार सेटअप हो जाने के बाद आप अपने होम या घर को किसी भी जगह से सिक्यूरिटी कैमरा को कण्ट्रोल कर सकते हैं। ऐसा आप अपने नए फोन के जरिये कर सकते हैं। सबसे बढ़िया तरिका यह है कि आप अपने फोन को एक सिक्यूरिटी कैमरा यानी अल्फ्रेड के तौर पर इस्तेमाल करें। यह एक क्रॉस-प्लेटफार्म है, इसके मतलब है कि इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है कि आपका पुराना फोन एक एंड्राइड फोन है या यह एक iOS आधारित एप्पल का iPhone है। ऐसा ही कुछ आप अपने नए फोन के साथ भी कर सकते हैं।अल्फ्रेड फ्री है, और आपको आपको लाइव फीड का रिमोट व्यू प्रदान करता है, इसके अलावा आपको मोशन डिटेक्शन भी मिलता है। और इसके अलावा आपको अलर्टस भी मिलते हैं। आपको फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलती है। इसके साथ ही आपको टू-वे ऑडियो फीड भी मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फ्रंट और रियर कैमरा दोनों के माध्यम से ही आपको जानकारी देता है।

क्या करें

  • सबसे पहले आपको एंड्राइड या iOS स्टोरेज पर जाकर अल्फ्रेड ऐप को अपने नए और पुराने दोनों ही फोंस में डालना होगा, ऐसा आप अपने नए और पुराने टैबलेट के साथ भी कर सकते हैं। अर्थात् अल्फ्रेड ऐप को अपने दोनों ही फोंस में डाउनलोड करें।
  • इसके बाद आपको स्टार्ट बटन नजर आने वाला है, इसपर क्लिक करने के बाद आप आगे जायेंगे तो आपको व्यूवर मिलने वाला है, इसे सेलेक्ट करके आगे बढें।
  • अब आपको यहाँ आपसे साइन इन करने के लिए कहा जाने वाला है, आप अपने गूगल अकाउंट से इसे साइन इन कर सकते हैं। आपको एक गूगल अकाउंट की जरूरत यहाँ होने वाली है।
  • अपने पुराने फोन में भी आपको ऐसा ही कुछ करना होगा, हालाँकि पुराने फोन में आपको व्यूवर के स्थान पर कैमरा को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि दोनों ही फोंस में एक ही अकाउंट से आपने साइन इन किया है।
अब आपका सेटअप पूरी तरह से हो चुका है, अब आपको अपने फोन को अपने घर में सही स्थान पर लगना होगा, जिसके बाद आपको सही जानकारी अपने अन्य फोन पर मिलती रहने वाली है।