कभी-कभी टीवी के स्क्रीन पर क्यों आते है ये नंबर, क्या आपको पता है?

टीवी तो देखते ही होंगे, हम भी देखते हैं, हर कोई देखता है। रिमोट के लिए भी लड़ाई होती है। कुछ लोग तो एक चैनल पर प्रचार आने लगता है तो फटाक से दूसरा चैनल लगा देते हैं इस तरह से दो चीजें एक साथ देख लेते हैं। 
बहुत से लोग केवल चैनल बदलने के लिए टीवी खोलते हैं, फिर यह जाँच कर कि पूरा चैनल चल रहा है या नहीं, वे टीवी बंद कर देते हैं। लेकिन आपने देखा है कि कभी-कभी कुछ नंबर टीवी स्क्रीन पर दिखाई देते हैं, वे क्यों आते हैं? ध्यान नहीं दिया होता, अगर हम इतना ध्यान देते तो हम 10 वीं में टॉप नहीं होते, आइए हम बताते हैं कि ये नंबर क्यों आते हैं।
आपकी स्क्रीन पर जो भी नंबर दिखाई देते हैं, चैनल एंटी-पायरेसी प्रक्रिया के तहत चलते हैं, जिसके तहत यह ध्यान में रखा जाता है कि अगर कोई टीवी से रिकॉर्डिंग कर रहा है, तो सिग्नल उस चैनल के पास जाएगा। ये सभी नंबर स्क्रीन पर उस क्षेत्र के अनुसार फ्लैश करते हैं जिसके द्वारा चैनल सभी प्रकार के मापदंडों का ध्यान रखता है।
देखा जाए तो यह एक निशान की तरह काम करता है। यदि आप रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, तब भी आप किसी भी इंटरनेट साइट या किसी सार्वजनिक स्थान पर इस रिकॉर्डिंग को प्रदर्शित नहीं कर सकते। प्रदर्शित करते समय आपको अनुमति की आवश्यकता होगी। चैनल की अनुमति मिलने पर आप इस रिकॉर्डिंग को कहीं अपलोड कर सकते हैं। इसलिए चैनल बदलें और छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें।