कमर दर्द से हैं परेशान तो इन 5 घरेलू उपायों को जरूर करें ट्राई, जानिये कैसे मिलेगा आराम

कमर में दर्द के कारण ना सिर्फ बुजुर्ग बल्कि कम उम्र के लोग भी परेशान रहते हैं। कमर दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करना या फिर शारीरिक गतिविधा ना होने के कारण कमर दर्द की समस्या होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन दवा के बजाय घरेलू उपचार अधिक फायदेमंद साबित होंगे। इसका किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। साथ ही कमर दर्द के कारण होने वाली परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा। आइए जानते हैं कमर दर्द के लिए किन घरेलू उपचारों को अपनाएं-

मेथी का तेल: इसके लिए मेथी दानों को सरसों के तेल में डालकर काला होने तक भूनें। जब ये अच्छी तरह से तेल में अपना असर छोड़ दें तो इसे छान कर अलग निकाल लें। रोजाना इस तेल से कमर की मालिश करने से दर्द गायब हो जाएगा। साथ ही मांसपेशियां और हड्डियां भी मजबूत होगी।

तिल का तेल: कमर दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। तिल के तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर उससे कमर पर मसाज करें। तिल के तेल से मसाज कम से कम सप्ताह में दो से तीन दिन जरूर करें। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।

अदरक: कमर दर्द से राहत दिलाने के लिए अदरक भी बेहतर विकल्प होता है। अदरक को गर्म पानी में डालकर कम से कम 15 मिनट के लिए उबालें और फिर छान लें। इसके बाद हल्का ठंडा होने पर इसमें शहद मिलाकर पिएं। इस ड्रिंक को आप रोजाना दो बार पिएं। इससे आपको रिलैक्स महसूस होगा। इसके अलावा अदरक के तेल से मालिश करने से भी कमर दर्द से राहत मिलेगी।

तुलसी पत्ता: तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में 10 मिनट तक उबालें। स्वाद के लिए शहद मिलाएं और पानी के ठंडे होने से पहले इस चाय का सेवन करें। इस चाय को दिनभर में दो से तीन बार सेवन कर सकते हैं। कमर पर तुलसी का तेल भी लगा सकते हैं। तुलसी का तेल दिनभर में एक से दो बार लगा सकते हैं।

आइस पैक: कमर के नीचे दर्द वाली जगह पर आइस पैक लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे दिनभर में एक से दो बार उपयोग करें। इससे आपको आराम महसूस होगा और दर्द भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा।