करीना कपूर और सैफ अली खान ने क्यों रखा है अपने बेटे का नाम जेह? जानिए क्या होता है “जेह” का मतलब

करीना कपूर के दूसरे बेटे के जन्म को लगभग साढ़े 4 महीने हो चुके हैं लेकिन अभी तक अभिनेत्री ने बेटे का नाम को सीक्रेट ही रखा है. लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि करीना कपूर (Kareena Kapoor) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ने दूसरे बेटे का नाम बड़े प्यार से जेह (Jeh) रखा है. खैर वाकई करीना और सैफ ने छोटे लाडले का नाम जेह (jeh) रखा है या नहीं ये तो अभी पटौदी परिवार की तरफ से रिवील नहीं किया गया है लेकिन क्या आप जेह नाम का अर्थ (Meaning of Jeh) जानते हैं?

रणधीर बोले- एक हफ्ते पहले ही रखा है नाम

करीना के पिता और दिग्‍गज एक्टर रणधीर कपूर ने ‘ईटाइम्‍स’ से बातचीत में कहा,

‘हां, करीना और सैफ के छोटे बेटे का नाम अभी के लिए ‘जेह’ रखा गया है. हमने यह नाम अभी एक हफ्ते पहले ही रखा है.’

करीना कपूर ने इसी साल 21 फरवरी को तैमूर अली खान के छोटे भाई जेह को जन्‍म दिया. हालांकि, खान परिवार ने अभी छोटे बेटे की कोई स्‍पष्‍ट तस्‍वीर शेयर नहीं की है. साथ ही पपाराजी से भी इस बच्‍चे को छिपाकर ही रखा गया है.

क्‍या है ‘जेह’ नाम का मतलब

बहरहाल, यदि आप ‘जेह’ नाम का मतलब जानना चाहते हैं, तो यह असल में एक लैटिन शब्द है. इसका अर्थ है ‘ब्लू क्रेस्टेड बर्ड’, जबकि पारसी में इस नाम का मतलब ‘टू कम, टू ब्रिंग’ (to Come, to bring) है. इस तरह लैटिन भाषा में ‘जेह’ का मतलब ‘नीली कलगी वाला पक्षी’ है जबकि पारसी में इसका मतलब ‘आना और लाना’ है। इस अर्थ में देखें तो इसमें कोई दोराय नहीं है कि कोरोना काल और लॉकडाउन के इस दौर में ‘जेह’ खान और कपूर परिवार के लिए खुश‍ियां लेकर आया है.