कोरोना तो होना है’ कभी भी, किसी को भी हो सकता है कोरोना, पहले ही कर लें ये 8 तैयारियां, वायरस से लड़ने में होगी आसानी

, /

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसकी चपेट में आम इंसान से लेकर सेलेब्रिटी तक आ रहे हैं। हाल ही में महानायक अमिताभ बच्चन और उनका परिवार भी कोरोना की चपेट में आया है। इससे जनता के बीच यह संदेश गया है कि इतनी सुरक्षा बरतने वाले लोग जब इसकी चपेट में आ सकते हैं, तो आम इंसान जिसे रोजाना अपने कामों के लिए बाजार जाना पड़ रहा है, उसका क्या होगा। 

आपको एक बात अच्छी तरह समझ लेनी चाहिए कि यह वायरस जितनी तेजी से फैल रहा है और जैसा कि वैज्ञानिक हवा से फैलने की बात कर रहे हैं, तो कोई भी वायरस की चपेट में आ सकता है। यानी यह बीमारी किसी को भी, कभी भी हो सकती है। इसलिए आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए। आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आपको यह बीमारी नहीं होगी। 

आपको घर में बेखौफ रहने की बजाय इसके लिए तैयार रहना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसी उपाय बता रहे हैं जिन पर आपको अभी से काम शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपको बीमारी से आसानी से लड़ने में मदद मिल सकती है।  

कोरोना से जुड़ी जानकारी पर नजर रखें
कोरोना संकट में हर राज्य में नियम कभी भी बदल जाते हैं इसलिए ऐसे हालात में आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परेशानी से बचने केलिए आपको अपने राज्य और जिले के अस्पतालों और मेडिकल सेंटर की जानकारी रखनी चाहिए। पता कर लें कि कहां टेस्ट हो रहे हैं, कहां दवाएं मिल रही हैं और कहां से एम्बुलेंस जैसी सुविधाएं आसानी से मिल सकती हैं। 

घर पर रखें टेस्ट किट
कोरोना वायरस की जांच के लिए बाजार में कई तरह की टेस्ट किट मिल रही हैं। इस संकट में आपको पहले से ही अपने घर में टेस्ट किट रखनी चाहिए। हाल ही में आईआईटी-दिल्ली ने एक सस्ती टेस्ट किट लॉन्च की है। करोना के लक्षण दिखने पर आप घर में ही स्वैब टेस्ट कर सकते हैं और उसे लैब में दे सकते हैं। इससे आपको टेस्ट के लिए बहुत ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

COVID-19: ICICI Lombard

घर पर इलाज के लिए रहें तैयार
कोविड-19 के अधिकांश मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपको बुखार जैसे हल्के लक्षण हैं, तो आप कुछ हफ्तों के दौरान धीरे-धीरे ठीक हो सकते हैं इसके लिए आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। बस आपको कम से कम 14 दिनों के लिए खुद को सभी परिजनों से अलग कर लें। अगर आप बीमार पड़ते हैं यानी अगर आपको तेज बुखार, सूखी खांसी, सांस लेने में परेशानी आदि जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

Treating Coronavirus at Home | University of Maryland Medical System
Treating Coronavirus at Home | University of Maryland Medical System

घर में पल्स ऑक्सीमीटर रखें
कोरोना वायरस फेफड़ों पर अटैक करता है जिससे मरीजों को सांस लेने में परेशानी आदि का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि डॉक्टर और एक्सपर्ट्स घर में रह रहे मरीजों को पल्स ऑक्सीमीटर रखने की सलाह दे रहे हैं। यह एक ऐसा उपकरण है जो शरीर में ब्लड ऑक्सीजन लेवल की जांच करता है। इसका लेवल कम होना खतरे की घंटी हो सकता है। ऐसी स्थिति में मरीज को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Coronavirus FAQs: What Is A Pulse Oximeter? Why Are So Many People Buying One? : Goats and Soda : NPR

पल्स ऑक्सीमीटर (पल्स ऑक्स) एक डिवाइस है जो आपके ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा का अनुमान लगाता है। यह आपकी उंगली, पैर की अंगुली या इयरलोब में केशिकाओं में अवरक्त प्रकाश भेजकर ऐसा करता है। फिर यह मापता है कि गैसों से कितना प्रकाश परावर्तित होता है। आप इसका इस्तेमाल खुद कर सकते हैं।

घर पर रखें यह दवाएं
अधिकांश वायरल संक्रमणों के लिए, जिनमें फ्लू और सामान्य सर्दी शामिल हैं, पेरासिटामोल और एनएसएआईडी (नॉन-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं) जैसे इबुप्रोफेन दी जाती हैं। कोरोना के लक्षणों जैसे कि बुखार और सिरदर्द आदि के लिए पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन ली जा सकती है। ध्यान रहे कि बेवजह इन दवाओं के इस्तेमाल से बचें और अगर कोई शंका है तो डॉक्टर से सलाह लें।

घर में रखें थोड़े पैसे
कोरोना संकट की वजह से काम-काज पर भारे असर पड़ा है जिस वजह से लोगों को पैसों की तंगी हो सकती है। क्योंकि यह बीमारी किसी को कभी भी हो सकती है इसलिए आपको अपने पास थोड़ी रकम रखनी जरूरी है। इमरजेंसी की हालत में अगर आपको प्राइवेट अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो वो पैसे यहां काम आ सकते हैं।  

इम्यून पावर को करें मजबूत
अगर आपको खुद में या अपने परिवार में कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं लेकिन किसी कारण आप तुंरत अस्पताल नहीं जा पा रहे हैं, तो सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका शरीर कितना मजबूत है। क्योंकि किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए सबसे पहले आपका शरीर उस बीमारी से लड़ने की ताकत रखता है। 

The Human Immune System Explained

यही बात कोरोना वायरस पर भी लागू होती है, इसलिए अपने इम्यून को मजबूत बनाने के लिए आपको कोशिश करना है कि हर तरह की सब्जी और फल खाएं, अच्छी नींद लें, और दिमाग शांत रखें क्योंकि ऐसे समय में आपके दिमाग में बहुत चीजे ऐसी होगी जो आप नहीं चाहते। शरीर को विटमिन डी, सी, और जिंक ये बहुत मदद करेंगे आपके इम्यून को मजबूत बनाने के लिए। रोजाना आप सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

आयुर्वेदिक उपाय आ सकते हैं काम
कोरोना का पारंपरिक उपचार कोरोना से निपटने के लिए कोई आयुर्वेदिक और घरेलू उपचारों को असरदार माना जा रहा है। आयुष मंत्रालय ने भी हल्दी, अदरक, लहसुन और दालचीनी जैसी करीब दस चीजों को कारगर बताया है। आप इन चीजों को काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा रोजाना गर्म पानी पीना और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने पर भी जोर दिया गया है ताकि इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाया जा सके।: How to Prepare for the Coronavirus: 8 ways to prevent and prepare for the Covid-19, things to prepare to covid-19 treatment at home, Coronavirus safety tips and precautions in Hindi