कोहली चाहे जितने भी रिकॉर्ड बना ले, लेकिन शाहिद अफरीदी के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ पाना मुश्किल

भारतीय टीम के कप्तान और दुनिया के सबसे बेस्ट बल्लेबाजों में से एक कोहली ने बांग्लादेश के विरुद्ध खेली जा रही दो मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच में परिपक्वता, तकनीक और संयम दिखाते हुए अपने करियर का 70वां शतक पूरा किया.

भारतीय कप्तान विराट कोहली पिछले एक दशक से निरंतर जबरदस्त लय के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से कई कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं. आज के इस लेख में हम आपको शाहिद अफरीदी के कुछ ऐसे रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं जिन्हें तोड़ना कोहली के लिए मुश्किल काम है. आइये जानते हैं इनके बारे में-

5- अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम है. शाहिद ने 398 मैचों में 351 छक्के लगाये हैं. कोहली के वनडे में अभी तक सिर्फ 119 छक्के लगाये हैं.

4- शाहिद अफरीदी अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले पहले स्पिनर हैं. शाहिद ने टी 20 मैचों में 98 विकेट अर्जित किये हैं. शाहिद के इस रिकॉर्ड को तोड़ना कोहली के लिए बहुत मुश्किल काम है.

3- शाहिद अफरीदी के नाम सबसे कम उम्र में शक बनाने का रिकॉर्ड है. शाहिद अफरीदी ने 16 वर्ष 217 दिन की आयु में श्रीलंका के विरुद्ध एक मैच में शतक बनाया था.

2- अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में शाहिद अफरीदी के नाम तीसरा सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है. शाहिद अफरीदी ने 4 अक्टूबर 1996 को नौरोबी में 37 गेदों पर 102 रन की पारी खेली थी. कोहली ने सबसे तेज शतक 52 गेंदों पर बनाया है. इस मामले में भी कोहली शाहिद से बहुत पीछे हैं.

1- शाहिद अफरीदी 8000 से अधिक वनडे रन बनाने वाले बल्लेबजों में सबसे ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इनका वनडे में स्ट्राइक रेट 117 है. कोहली इस मामले में शाहिद से बहुत पीछे हैं.