कोहिनूर की असली कीमत क्या है?दुनिया के 5 सबसे महंगे हीरे

हर कोई एक अति सुंदर हीरे की अंगूठी या हार पसंद करता है – यहां तक ​​कि हीरे की बालियों की एक विशेष जोड़ी भी। हीरे वास्तव में एक खूबसूरत चीज है। यही कारण है कि हम में से अधिकांश आश्चर्यचकित नहीं होते हैं जब वहाँ से कुछ हीरे एक सुंदर पैसे के लिए जाते हैं। हालांकि, वहाँ अतिरिक्त दुर्लभ हीरे के टुकड़े हैं जो इतने पैसे के लिए जाते हैं कि यह वास्तव में उड़ाने वाला मन है। यहां आज दुनिया के शीर्ष 5 सबसे महंगे हीरे हैं।

5.डी बीयर्स सेंटेनरी डायमंड

अनमोल हीरे डी बीयर्स सेंटेनरी डायमंड जिसकी कीमत $100 Millions है.इसका वजन 85 कैरेट और 54.77 ग्राम है। यह प्रीमियर माइन से आने वाला तीसरा सबसे बड़ा हीरा है।यह मई 1991 में पेश किया गया था और बाद में इसकी चमक और उपस्थिति को बढ़ाने के लिए 247 पहलुओं के साथ फिट किया गया था। इस हीरे का स्तर डी रंग है, जो इसे आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार की निर्दोषता के साथ रंगहीन हीरे के लिए शीर्ष ग्रेड देता है। रंगहीन गुणवत्ता का यह उच्च श्रेणी शायद ही कभी पाया जाता है, जिससे हीरा अपने आसपास के वातावरण के उज्ज्वल रंगों के साथ चमकता है।

4.द होप डायमंड

चौथा अनमोल हीरा एक बड़ा नीला हीरा है जिसकी कीमत $350 Millions है. इसका आकार 45.52 कैरेट और 9.10 ग्राम है। यह वर्तमान में वाशिंगटन स्थित स्मिथसोनियन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में प्रदर्शित है। होप डायमंड की बेजोड़ प्रसिद्धि के परिणाम से यह दुनिया का सबसे बड़ा नीला हीरा है। टाइप IIb के रूप में वर्गीकृत, यह नग्न आंखों के लिए डीसी नीला दिखाई देता है और अपने पिछले मालिकों के लिए अभिशाप होने के लिए प्रसिद्ध है। स्मिथसोनियन की सफलता को आसानी से महान रत्न के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, विशेष रूप से इसके संग्रह में होप डायमंड होने में।

3.डी कुल्लिनन डायमंड

दुनिया में तीसरा सबसे महंगा हीरा Cullinan Diamond है, जिसकी कीमत $400 Millions है.इसकी खोज 1905 में दक्षिण अफ्रीका के प्रीमियर माइन द्वारा की गई थी। यह अब तक पाया गया सबसे बड़ा रफ क्वालिटी का हीरा भी है। इसका विशाल आकार और वजन (3,106.75 कैरेट और 621.35 ग्राम) का मतलब था कि इसे नौ छोटे टुकड़ों में काटना होगा, जिसमें से सबसे बड़े पॉलिश किए गए टुकड़े को कलिनन I (अफ्रीका का पहला सितारा) कहा जाता था। हीरे के इस बड़े हिस्से का आकार 530 – 2 कैरेट है, जिसका वजन 106.0 ग्राम है, जो अब स्टिक क्रॉस के सिर में तय किया गया है। उपविजेता कलिनन II है, जिसे अफ्रीका के लिटिल स्टार के रूप में भी जाना जाता है। इसे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हीरा माना जाता है, जिसका वजन 317.4 कैरेट और 63.5 ग्राम है।

2.द सिन्सी डायमंड

नंबर दो पर आने वाले सीन्सी डायमंड इतना प्रतापी है कि पिछले हीरों के विपरीत इसकी कीमत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। बहरहाल, 1400 के दशक में 55.23 कैरेट और 11.05 ग्राम का रत्न गोलकुंडा, भारत में पाया गया था। इसने प्रसिद्ध प्राचीन ग्रेट मोगुल सहित विभिन्न भारतीय शासकों के बीच हाथ बदल दिया है। यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध हीरों में से एक है, साथ ही इसका विविध ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी है, जो 600 साल से अधिक पुराना है। ये विशेषताएँ इसके महान मूल्य को दर्शाती हैं।

1.कोहिनूर

दुनिया में सबसे महंगा हीरा कोहिनूर हीरे के अलावा और कोई नहीं, उत्तम सौंदर्य का एक अविश्वसनीय रत्न है। ‘कोहिनूर’ का अर्थ फारसी में of माउंटेन ऑफ लाइट ’है और इसका वजन 105 कैरेट है, जिसका वजन 21.6 ग्राम है। यह एक समय दुनिया भर में अपने बेजोड़ आकार के लिए प्रसिद्ध था और जहां तक ​​कीमती पत्थरों की बात है तो इसे शीर्ष स्थान पर माना जाता है। कहा जाता है कि हीरे का मालिक दुनिया का मालिक है।