क्रिकेट के 5 ऐसे गेंदबाज जिनका मुकाबला करना मुश्किल है नंबर एक का नाम जानकर होगा गर्व

5. राशिद खान

राशिद खान इस सूची में एकमात्र लेग स्पिनर हैं। अफगानिस्तानी सुपरस्टार छोटे प्रारूपों में शानदार रहा है और धीरे-धीरे उस सफलता को लंबे प्रारूपों में भी बदल रहा है।

20 वर्षीय कलाई-स्पिनर इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सफेद गेंद स्पिनरों में से एक है। उसकी गति, सटीकता और विविधताएं बल्लेबाजों के लिए बल्लेबाजी कठिन बनाती हैं। राशिद वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके अलावा, वह टी 20 आई में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में छठे स्थान पर हैं। इस बीच, उन्होंने अभी तक सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं। वह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं।

4. पैट कमिंस

एक समय ऐसा लग रहा था कि पैट कमिंस का करियर लगभग खत्म हो गया है। कई चोटों के कारण वह लम्बे समय तक बाहर रहे और उनकी वापसी पर संदेह था। कमिंस ने 2011 में अपनी शुरुआत की लेकिन चोटों ने उन्हें बाहर रखा। उन्होंने 2015 विश्व कप खेला लेकिन वह फिर से चोटिल हो गए। इस प्रकार, यह मार्च 2017 तक नियमित नहीं थे, लेकिन जबसे उन्होंने अपना दूसरा टेस्ट खेला, तबसे उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

कमिंस खेल के सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख तेज गेंदबाज बन गए हैं। इस वर्ष कमिंस की तुलना में किसी भी गेंदबाज ने अधिक विकेट नहीं लिए हैं (सभी प्रारूप संयुक्त)। उन्होंने 2019 में 64 विकेट लिए हैं।

26 वर्षीय टेस्ट क्रिकेट में शानदार रहे हैं जबकि वह एकदिवसीय मैचों में सहायक गेंदबाज रहे हैं। न्यू साउथ वेल्स के तेज गेंदबाज ने भी सबसे छोटे प्रारूप में शालीनता से काम किया है। इस प्रकार, वह निश्चित रूप से इस समय विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है।

3. ट्रेंट बोल्ट

साल दर साल, सीज़न के बाद, ट्रेंट बोल्ट ने प्रदर्शनों में सुधार किया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड के लिए प्रमुख तेज गेंदबाज रहे हैं। वास्तव में, वह इस दशक में न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं। चार साल पहले, मिचेल स्टार्क के साथ विश्व कप में बौल्ट सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे। वह इस बार भी बहुत प्रभावी थे। उन्होंने तेज गति से बल्लेबाजों को परेशान किया और बाएं हाथ के कोण का इस्तेमाल किया। उन्होंने सबसे छोटे प्रारूप में भी अच्छा प्रदर्शन किया है और अच्छा रिकॉर्ड भी बनाया है।

टेस्ट क्रिकेट में, उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। हाल के दिनों में, वह श्रीलंका में भी प्रभावी थे, जो तेज गेंदबाजों के लिए बहुत अच्छी जगह नहीं थी। इस प्रकार, बोल्ट ने इस वर्ष 59 विकेट लिए हैं और सभी प्रारूपों में शानदार रहे हैं।

2. कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा ने बहुत कम समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विशाल स्तर पर कदम रखा है। उन्होंने तुरंत प्रभाव डाला और दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को चुनौती दी।

चाहे वह सफेद गेंद से हो या लाल गेंद से, रबाडा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए लगातार विकेट लिए हैं। वह उनके प्रमुख तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने पिछले कुछ वर्षों से गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया है। 24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने दिखाया है कि वह किसी भी स्थिति में ढल सकते हैं और प्रभावी हो सकते हैं। वह कठिन और दबाव वाली परिस्थितियों में गेंदबाजी करना पसंद करते है, जो साबित करता है कि वह सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

वह पिछले कुछ वर्षों से शानदार रहे हैं, उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी हमले का वास्तव में अच्छा नेतृत्व किया है। इस साल, उन्होंने सभी प्रारूपों में 44 विकेट लिए हैं और 2019 में सर्वाधिक विकेटों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

1. जसप्रीत बुमराह

इसमें कोई संदेह नहीं है कि सभी प्रारूपों में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कौन है। जसप्रीत बुमराह को लगभग साढ़े तीन साल हो चुके हैं, लेकिन उनका जो प्रभाव है वह उल्लेखनीय है। वह तीनों प्रारूपों में भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं।

बुमराह ने सफ़ेद गेंद वाले क्रिकेट के साथ शुरुआत की थी। बुमराह के टेस्ट डेब्यू के 21 महीने हो चुके हैं। उन्होंने 12 टेस्ट मैच खेले और उन्होंने 62 विकेट चटकाए। उन्होंने भारतीय आक्रमण का खूबसूरती से नेतृत्व किया है। व्हाइट-बॉल क्रिकेट में उनकी क्षमता पर कोई संदेह नहीं है। इस प्रकार, बुमराह यकीनन इस समय विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं।

Please follow and like us:
Facebook
Facebook
Twitter
Follow by Email
RSS
YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN
INSTAGRAM
shares