क्रिकेट ही नहीं बिजनेस में भी चलता है इन खिलाड़ियों का सिक्का, नंबर 1 का कोई मुकाबला नहीं

भारतीय खिलाड़ी मैदान से बाहर भी बहुत कुछ करते है, ये तो सभी को पता है, जितना पैसा भारतीय क्रिकेटर कमाते है, उतना शायद किसी और देश के खिलाड़ियों को मिलता हो, लेकिन मैदान के बाहर ये खिलाड़ी कुछ और भी बिजनेस करते है, जो इनकी इकोनॉमी को और बढ़ा रहा है.

आइये जानते है, कि कौन सा भारतीय क्रिकेटर क्रिकेट के इतर कौन सा बिजनेस करता है:

1. यहां भी कैप्टन हैं विराट कोहली

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि विराट कोहली क्रिकेट के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। यही वजह है कि विराट ने पिछले साल फ्रेंचाइज इंडिया के साथ मिलकर जिम और फिटनेस सेंटर की एक चेन ‘चिजल’ लॉन्च की, जिसे इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम कर रहे युवाओं को ध्यान में रखकर शुरू किया गया। साथ ही कोहली की प्यूमा, पेप्सी, ऑडी जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड एंबेस्डर भी हैं।

फिटनेस के साथ-साथ विराट अपने लुक और स्टाइल की वजह से भी काफी मशहूर हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने फैशन ब्रांड रॉन (Wrogn) में भी निवेश किया है। यूथ फैशनब्रांड को प्रमोट करने वाला ये प्लेटफॉर्म अंजना रेड्डी ने लॉन्च किया है, जो यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज प्राइवेट लिमिडेट से जुड़ी हैं।

सभी जानते हैं कि विराट कोहली को एक समय तक पंजाबी खाने का काफी शौक था और इसी शौक के चलते उन्होंने दिल्ली के आरकेपुरम में अपने रेस्टोरेंट ‘नुएवा’ की शुरुआत की थी। दिल्ली विराट का ये रेस्टोरेंट जाबी खाने के साथ-साथ साउथ अमेरिकन और कॉन्टिनेंटल डिशेज के लिए फेमस है। इसके अलावा कोहली की आईएसएल टीम FC गोवा और आईपीएटीएल की यूएई रॉयल्स में भी हिस्सेदारी है।

2. महेंद्र सिंह धोनी

आज भले ही विराट कोहली के नाम का डंका हर जगह बज रहा हो लेकिन विराट ने जहां कप्तानी की बारीकियों को धोनी से सीखा, वहीं वह बिजनस के क्षेत्र में भी उन्हीं के कदमों पर चल रहे हैं। पूर्व भारतीय कप्तान धोनी को उनके प्रशंसक बतौर ‘कैप्टन कूल’ या उनके विख्यात ‘हेलिकॉप्टर शॉट्स’ के लिए याद करते हैं लेकिन कई लोग नहीं जानते कि धोनी एक सक्षम निवेशक और उद्यमी भी हैं। उल्लेखनीय है कि धोनी ने सबसे पहले साल 2012 में स्टार्ट-अप में निवेश किया था।

अब वह कई व्यावसायिक संस्थानों के स्टेक होल्डर हैं। इनमें सबसे उल्लेखनीय है ‘स्पोर्टफिट वर्ल्ड’, जोकि लोगों को फिटनस और डाइट प्लान मुहैया करती है। इसके अलावा, 37 साल के धोनी की फुटवियर ब्रैंड सेवन (Seven) में भी बड़ी हिस्सेदारी है।

धोनी एक सुपर स्पोर्ट्स वर्ल्ड चैंपियनशिप टीम ‘माही रेसिंग टीम इंडिया’ के भी सहमालिक हैं। हाल में धोनी ने ‘रन एडम’ (Run Adam) में 25 फीसदी हिस्सेदारी ली है। आपने शायद खबर सुनी ही होगी कि इस साल धोनी ने झारखंड में सबसे ज्यादा करीब 12.17 करोड़ रुपये टैक्स दिया। फोर्ब्स मैगजीन ने 2015 में धोनी की ब्रैंड वैल्यू करीब 764 करोड़ होने का अनुमान लगाया था। 

3. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया हो, लेकिन आज भी वह क्रिकेट के सबसे बड़े चेहरों में से एक हैं। यही वजह है कि कई बड़े ब्रांड्स और कपंनिया उन्हें अपने साथ जोड़ना चाहती हैं। सचिन ने साल 2015 में ऑनलइन ट्रेवल एजेंसी musafir.com में इन्वेस्ट किया था।

सचिन की स्पोर्ट्स सेमुलेशन कंपनी Smaaash Entertainment में 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जिसके प्रमुख श्रीपाल मोरखिया है। तेंदुलकर का स्मार्टरॉन कंपनी में भी निवेश हैं। हाल ही में सचिन ने आईएसएल की टीम ‘केरल ब्लॉस्टर्स’ की अपनी हिस्सेदारी को बेचा है। सचिन मुंबई में Tendulkar’s और बैंगलुरु में Sachin’s नाम से रेस्टोरेंट भी चलाते हैं।

4. युवराज सिंह

भारतीय टीम के आतिशी बल्लेबाज युवराज सिंह आज भले ही भारतीय टीम से बाहर हों, लेकिन वे क्रिकेट व व्यवसाय दोनों में माहिर हैं। युवराज ने हाल ही में व्यवसायिक क्षेत्र में कदम रखा है। युवराज ने एक इंटरनेट कंपनी ‘यूवीकैन’ में 10 मिलियन डॉलर निवेश किए हैं। जो कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने का काम करती है। इसके अलावा हाल ही में युवराज ने अमेरिकन बर्गर कंपनी ‘चेन कार्ल्स जूनियर’ में निवेश किया है। हाल ही में इस कंपनी ने भारत में अपना पहला स्टोर भी खोला है। इसके अलावा युवराज की ई-कॉमर्स स्टोर sports365.in में भी हिस्सेदारी है, जो खेल और फिटनेस का सामान बनाती और बेचती है।

5. सहवाग

आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 2012 से क्रिकेट से दूर होने पर बिजनसमैन के रूप में नई पारी की शुरुआत की थी। धोनी और कोहली के उलट वीरेंद्र सहवाग ने ‘सहवाग इंटरनैशनल स्कूल’ लॉन्च किया। हरियाणा के झज्जर स्थित इस स्कूल में विश्वस्तरीय सुविधाएं मौजूद हैं, जो छात्रों के 360 डिग्री विकास पर फोकस करती हैं। सहवाग यहां खुद बच्चों को क्रिकेट की ट्रेनिंग भी देते हैं। बहुत-से लोग नहीं जानते कि वीरेंद्र सहवाग ने भी दिल्ली में रेस्तरां के बिजनस में हाथ आजमाया था। हालांकि जल्द ही यह बंद हो गया। रेस्तरां का नाम ‘सहवाग्स फेवरेट’ था। 

6. अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले को भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने का गौरव प्राप्त है। संन्यास के बाद से कुंबले अब एक स्पोर्टस कंपनी TENVIC के सह-मालिक है। यह स्पोर्ट्स कंपनी खिलाड़ियों को प्रोफेशनल स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग देती है। उनकी कंपनी का नाम TENVIC उनके द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ कोटला में एक पारी में लिए गए 10 विकेट से प्रेरित हैं। कुंबले के साथ इस कंपनी के सह-मालिक वसंत भारद्वाज हैं। वसंत पूर्व टेबिल टेनिस खिलाड़ी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *