क्लर्क, स्टेनोग्राफर की बंपर नौकरियां, 12वीं पास और ग्रेजुएट को मौका

ESIC Recruitment : कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानी ईएसआईसी में क्लर्क और स्टेनोग्राफर की बंपर नौकरियां हैं. भर्ती के संबंध में जारी गजट के अनुसार 6552 रिक्त पदों को भरा जाना है. 12वीं पास और स्नातक युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का अच्छा मौका है.

नई दिल्ली. नौकरी तलाश रहे 12वीं पास और स्नातक युवाओं के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में नौकरी के अवसर हैं. दरअसल, कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानी ईएसआईसी ने विभिन्न पदों पर भर्तियां कर रहा है. ईएसआईसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार क्लर्क, कैशियर और स्टेनोग्राफर के 6552 रिक्त पदों पर भर्तियां होनी हैं. अभ्यर्थी ईसआईसी के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के संबंध में एक गजट जारी किया गया है. इसका नोटिफिकेशन भी  ही वेबवसाइट esic.in पर अपलोड किया जाएगा।

आवेदन शुल्क- जनरल/ओबीसी के लिए 500 रुपये

एससी/एसटी और दिव्यांग के लिए- 250 रुपये

पदों का विवरणकुल पद- 6552

अपर डिवीजन क्लर्क/अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर- 6306
स्टेनोग्राफर- 246वेतनमान- 25500-81100 रूपये

आवश्यक योग्यता

स्टेनोग्राफर- इस पद के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए.
अपर डिवीजन र्क्लक/ अपर डिवीजन र्क्लक कैशियर- इस पद के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुए होना चाहिए. साथ में कंप्यूटर की नॉलेज भी आवश्यक है.

आयु सीमा- अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 18 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए. इसके साथ ही सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी.

चयन प्रक्रिया

अपर डिवीजन क्लर्क / अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर पदों का चयन लिखित परीक्षा और स्क्रूटनी कम फिटेनस परीक्षा के आधार पर होगा. वहीं स्टेनोग्राफर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. इसके अलावा भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार कर्मचा की री राज्य बीमा निगम की आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं.