खतरे में सचिन का 76 मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड, ये दिग्गज पंहुचा बेहद करीब

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जब किसी मैच में कोई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करता है और अपनी टीम को जिताने में या जीत के करीब ले जाने में अहम योगदान करता है तो मैच समाप्त होने के बाद उसे मैन ऑफ़ द मैच के अवार्ड से नवाजा जाता है।

अगर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड जीतने वालों की बात की जाये, तो इस लिस्ट में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर है, सचिन ने अपने करियर में कुल 664 मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 76 बार इस अवार्ड को अपने नाम किया है।

इस लिस्ट में दुनिया के और भी कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमे सनथ जयसूर्या 58 बार, जैक कालिस 57 बार, कुमार संगकारा 50 बार ये अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं।

विराट कोहली तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

भारत के कप्तान विराट इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आ चुके हैं, उन्होंने अब तक 389 मैचों में 54 बार ये ख़िताब अपने नाम किया है, जिसमे वो 8 बार टेस्ट में, 31 बार वनडे में और 11 बार टी20 में मैन ऑफ़ द मैच बन चुके हैं, इस लिहाज से देखा जाये तो विराट इस रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब हैं।

क्योंकि अगर टॉप 10 लिस्ट पर गौर किया जाये तो इस लिस्ट में शामिल सभी नामों में से केवल विराट ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं, बाकी सभी खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।

टॉप 10 लिस्ट

इस सूची में रिकी पोंटिंग, शाहिद अफरीदी, ब्रायन लारा, विवियन रिचर्ड्स और अरविन्द डी सिल्वा के नाम भी शामिल हैं।