खत्म हुआ हर महीने 35 रुपए का Recharge का झंझट, लेकिन पड़ेगा ये काम

अभी हाल ही में सभी टेलीकॉम कंपनियों ने एक नया नियम निकाला है। इस नए नियम के तहत अब हर महीने कम से कम आपको 35 रुपए का Recharge करवाना अनिवार्य रहेगा।

आगे नहीं कराते हैं Recharge तो इनकमिंग और आउट गोइंग की सेवा बंद कर दी जाएगी। टेलीकॉम कंपनियों में जब से Reliance Jio आया तब से बाकी सभी टेलीकॉम कंपनी की हालत खराब हो गई। सब के बिज़नेस लगभग ठप हो गई। वो हर महीने कुछ न कुछ आकर्षक ऑफर लेकर आती हैं ताकि कस्टमर को लुभा सके लेकिन इसमें भी कुछ खास सफलता उनके हाथ नहीं लग पाई।

यहाँ तक के बाकी टेलीकॉम कंपनियों ने भी अनलिमिटेड डेटा कालिंग प्लान भी दिए फिर भी कस्टमर्स की पहली चॉइस Reliance Jio ही रहा। लेकिन हाल ही में आईडिया ,वोडाफोन ,और एयरटेल जैसी बड़ी कंपनियों ने 35रुपये वाला प्लान लेकर आये और अब यह सब बड़ी कंपनी पछता भी रही हैं। बात दरअसल यह है कि आईडिया ,वोडाफोन ,और एयरटेल के जो भी यूजर थे वह सब बस इसके इनकमिंग कॉल का फायदा उठा रहे थे।

बस अपना नंबर फ्री इनकमिंग सेवा के लिए ही इस्तेमाल कर रहे थे जिसे कंपनी को कोई फायदा नही हो पा रहा था। जिसके बाद आईडिया ,वोडाफोन ,और एयरटेल कंपनियों ने 35रु वाला मंथली प्लान लेकर आये जिसमे इनके यूजर को यह Recharge करवाना अनिवार्य कर दिया गया। Recharge नही करवाने पर 28 दिन के बाद इनकमिंग की सेवा को भी बंद कर दिया जाता।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आकड़ा यह सामने आया जिसमे वोडाफोन और आईडिया के ग्राहक सबसे ज़ादा BSNL 4G में पोर्ट हो गए है। 35रु वाला Recharge निकलने के बाद ट्राई दोबारा एक सर्वे के बाद यह बात सामने आई है आईडिया ,वोडाफोन ,और एयरटेल के 90 लाख कस्टमर BSNL और जिओ में पोर्ट हो चुके है। यानी इनका या प्लान पूरी तरह से फैल साबित हुआ और साथ ही भारी नुकसान उठाना पड़ा।