गरीब परिवार की लड़की की शादियों में योगी सरकार देगी 51 हजार नकद, स्कीम लांच

LatestNews1: राज्य की योगी सरकार ने एक नई योजना विवाह अनुदान योजना को लागू किया है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को लड़कियों की शादी में सरकार के द्वारा 51000 की सहायता राशि प्रदान कराई जायेगी।

इस योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति, सामान्य वर्ग, OBC वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के गरीब परिवार उठा सकते हैं। इन वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की लड़कियों की शादी में उत्तरप्रदेश राज्य की योगी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

कहां कर सकते हैं आवेदन

इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल भी लांच किया है। आवेदनकर्ता shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। इसके बाद शुरूआती तौर पर सम्बंधित अधिकारी द्वारा जांच-पडताल की जायेगी की फॉर्म सही है या नहीं। आवेदनकर्ता को आय प्रमाण पत्र भी अपने ऑनलाइन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा, इसके साथ ही जाति प्रमाण प्रत्र, आवेदक का विवाह प्रमाण पत्र, फोटो, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि भी मांगे जायेंगे। इसके बाद यदि सब कुछ सही पाया गया तो सरकार आवेदनकर्ता के खाते में 51000 हजार रूपए की नकद राशि सहायतार्थ भेज देगी।

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यह ध्यान रहे की शादी की तारिख के समय वर और वधू क्रमश: 21 साल और 18 साल की आयु को पूरा कर चुके हों।