गुलकंद खाने से शरीर को मिलती है हैरान का देने वाली ठंडक

गुलकंद का निर्माण गुलाब से होता है जो शरीर को गर्मी से राहत देने का कार्य करता है। मनुष्य अपने मस्तिष्क को शांत एंवम शरीर को ठंडक देने हेतु गुलकंद का इस्तेमाल काफी समय से करता आ रहा है।

नियमित गुलकंद का सेवन मांशपेशियों को नर्म बनता है और भूख भी अच्छी लगने लगती है। गुलकंद खाने से शरीर का विकास बेहतर ढंग ने होने लगता है। गुलकंद खाने से कलेजे में होने वाली जलन तथा शरीर की गर्मी कम हो जाती है।

गुलकंद गर्मी के मौसम में घमोरिया और फुंसियों को खत्म कर देता है जिससे त्वचा सुंदर बनी रहती है। गुलकंद के नियमित सेवन से मनुष्य अपने गुस्से पर नियन्त्रण रखने में सफलता पा सकता है।

गुलकंद शरीर के लिए लाभकारी

तेज गर्मी में शरीर की सुरक्षा हेतु कारगर साधन गुलकंद को मन जा सकता है। गुलकंद की ठंडी तासीर के चलते सिर दर्द की समस्या नहीं होती है। गुलकंद के सेवन से त्वचा और पैरों की पगथलियों की जलन से राहत मिलती है।

मांशपेशियों में किसी प्रकार का खिंचाव होने पर उपचार हेतु गुलकंद का सेवन किया जाना चाहिए। क्योंकि यह अपनी ठंडक से शरीर को नर्म बना देता है और दर्द से निजात प्राप्त होती है। बड़े-बुजुर्ग आज भी शारीरिक गर्मी को कम करने के लिए गुलकंद को महत्व देते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *