गूगल पिक्सल फोन के लिए आधिकारिक तौर पर किया एंड्रॉइड 10 जारी

मंगलवार को गूगल पिक्सल फोन के लिए आधिकारिक तौर पर एंड्रॉइड 10 जारी कर दिया गया। गूगल का दावा है कि इस वर्ष एंड्रॉइड 10 पर उपकरणों को लॉन्च करने या अपग्रेड करने के लिए वह कई पार्टनरों के साथ कार्य कर रहा है। उम्मीद भी की जा रही थी कि एंड्रॉय़ड का यह संस्करण पहले की तुलना में अब तेजी से आएगा। आइए आगे जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

अपने बयान में हाल ही में गूगल ने बोला था कि एंड्रॉयड के 10वें वर्जन का नाम एंड्रॉयड Q नहीं, बल्कि एंड्रॉयड 10 होगा। दरअसल गूगल ने एंड्रॉयड वर्जन के नाम मिठाइयों पर रखने की 10 वर्ष पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए एंड्रॉयड का नाम अब मिठाइयों पर ना रखने का निर्णय लिया है। गूगल का बोलना है मिठाइयों के नाम पर एंड्रॉयड वर्जन का नाम रखने से कई राष्ट्रों के लिए कंफ्यूज हो जाते थे। इसलिए अब एंड्रॉयड वर्जन का नाम संख्या पर रखा जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि एंड्रॉयड की प्राइवेसी को लेकर हमेशा से बवाल होता रहा है, लेकिन एंड्रॉयड 10 को लेकर उम्मीद है कि कम-से-कम यूजर्स की प्राइवेसी को दुरूस्त किया जाएगा। एंड्रॉयड 10 के साथ प्राइवेसी पर बेहतर कंट्रोल के लिए नया एप परमिशन दिया जाएगा, ताकि आप यह तय कर सकें कि कौन-सा एप आपके फोन में क्या-क्या एक्सेस कर रहा है। प्राइवेसी के लिए एंड्रॉयड 10 में एप रनटाइम परमिशन, बैकग्राउंड एप रनिंग व लोकेशन पर कंट्रोल मिलेगा। एंड्रॉयड 10 में लोकेशन को एक्सेस को लॉक करने का विकल्प यूजर्स को मिलने वाला है।