ग्रीन टी पीने के सिर्फ फायदे नहीं, नुकसान भी हैं

आमतौर पर चाय को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन वहीं दूसरी ओर अगर बात ग्रीन टी की हो तो इसकी गिनती हेल्दी टी में होती है। एंटी-बाँयोटिक युक्त यह ग्रीन टी आपके मोटापे को लगाम लगाने के साथ-साथ आपको कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देता है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि ग्रीन टी सेहत को सिर्फ लाभ ही पहुंचाता है तो आप गलत हैं। अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो इससे आपको कई तरह की हानि भी होती है। तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में-

  • ग्रीन टी में कैफीन होता है, जिसके कारण इसे गर्भवती महिलाओं के लिए सही नहीं माना जाता। इसे पीने से गर्भपात होने का खतरा होता है। इसलिए प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे नहीं पीना चाहिए।
  • वहीं ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन अनिद्रा का कारण भी बनता है, ऐसा इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है। वहीं, इसके कारण सीने में जलन और दिल की धड़कन असीमित हो सकती है।
  • आपको शायद पता न हो लेकिन ग्रीन टी के कारण शरीर में आयरन कम हो जाता है। दरसअल, इसमें टैनिन नामक तत्व होता है जो भोजन से आयरन लेने की प्रक्रिया को कम कर देता है। इसके कारण व्यक्ति एनीमिक भी हो सकता है।