घर पर बना लीजिए पानी साफ करने की मशीन, खर्चा महज 40 रुपए, मिलेगा RO जैसा साफ पेयजल

घर पर बना लीजिए…How To Clean Drinking Water- गर्मियां आ गई हैं, सबको गला तर करने के लिए लगातार पानी की जरूरत पड़ रही है।  ऐसे में उन घरों में ज्यादा दिक्कत होती है जहां साफ पानी नहीं आ रहा और RO या की सुविधा भी नहीं है। देखा जाए तो देश की 70  फीसदी से ज्यादा आबादी के पास पीने के लिए साफ पानी मुहैया नहीं है और इसी गंदे पानी के चलते हर साल गर्मियों में कई तरह की बीमारियां पैर पसार लेती हैं। अगर आपके भी घर में RO या पानी साफ करने की मशीन नहीं है तो आइए आपको बताते हैं एक शानदार तरीका जिसकी मदद से आप घर पर ही  पानी साफ करने की मशीन बना सकते हैं। इसका खर्चा भी ज्यादा नहीं आएगा, महज चालीस या पचास रुपए। ना बिजली की जरूरत और न किसी  मशीन की। इस तरीके की बदौलत आपको घर पर ही बिलकुल साफ पीने योग्य पानी उपलब्ध हो जाएगा। 

कैसे बनाएं घर पर पानी साफ करने का बायोफिल्टर How to make Biofilter at home to pure drinking water 

ये सामान एकत्र कर लें
  • शुद्ध रेत
  • पिसा हुआ चारकोल
  • साफ मिट्टी
  • पत्थर
  • पानी की बोतल

कैसे बनाएं घर पर बायोफिल्टर ताकि मिल सके स्वच्छ पेयजल

1. सबसे पहले एक बोतल को नीचे की तरफ से चाकू की मदद से काट लें। आप चाहें तो चाकू को गर्म करके इसे आसानी से काट सकते हैं। इससे  पानी की बोतल नीचे से खुल जाएगी। 
2. पानी की बोतल का कैप हटा दें. उसकी जगह बोतल के मुंह पर एक साफ सूती कपड़ा बांध दें। ध्यान रहें कि कपड़ा धुला हुआ साफ होना चाहिए। 
3. अब एक बर्तन लें औऱ पानी की बोतल को उल्टा करके उस बर्तन में थोड़ी सी ऊंचाई पर रख दें। बोतल का मुंह नीचे की तरफ होना चाहिए और बर्तन भी बिलकुल साफ होना चाहिए। 
4. पिछली तरफ से कोयला का चूर्ण बोतल में डालें। इस तरह डालें कि बोतल में एक परत बिछ जाए। 
5. कोयले की परत बिछाने के बाद अब बोतल में मिट्टी डालें, मिट्टी की भी एक परत होनी चाहिए। 
6. अब रेत की परत की बारी है। शुद्ध रेत को बोतल में डालिए और एक परत बिछा लीजिए।
7. अब छोटे छोटे पत्थरों को बोतल में भरें और उनकी भी एक परत होनी चाहिए। 
8. अब धीरे धीरे बोतल में पानी डालना शुरू कीजिए। एकाएक खूब सारा पानी मत डालिए। धीरे धीरे ताकि पानी सभी चरणों से होकर गुजरे। 
9.पानी चारकोल मिट्टी, रेत और पत्थरों से होकर गुजरेगा तो सभी अशुद्धियां निकल जाएंगी। 
10. धीरे धीरे नीचे बर्तन में स्वच्छ पानी एकत्र होना शुरू होगा। ये स्वच्छ पेयजल है। इसे स्टोर कर लीजिए और पीने के काम में लाइए।
बिना  AC के यूं ठंडा करें अपना रूम
 बिना एसी कमरा ठंडा करना कोई बड़ी बात नहीं है, आप कुछ टिप्स फॉलो कीजिए तो कमरा बिलकुल ठंडा हो जाएगा, जैसे AC चल रहा हो। अगर आप भी अपने रूम को बिना एसी ठंडा करना चाहते हैं जरूर अपनाएं ये खास तरीका-
कूलर को AC बना लें
कूलर में पानी की टंकी में कुछ आइस क्यूब डाल दें। इससे आपका कूलर एसी का काम करेगा। कुछ ही मिनटों में कूलर से निकली ठंडी हवा कमरे को इतना ठंडा कर देगी कि आपको कुछ ओढ़ना पड़ जाएगा।