घर बैठे केवल 350 रुपए में इस तरह बनवाएं अपना Driving License; जानें पूरा तरीका

घर बैठे केवल 350 रुपए में इस तरह बनवाएं अपना Driving License; जानें पूरा तरीका

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ड्राइविंग को लेकर बड़े सख्त नियम बना रखे हैं। इन्हीं नियमों में वाहन चलाने वाले के पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य किया गया है। वहीं, ड्राइविंग लाइसेंस ना होने पर चालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई और कड़ा जुर्माना लगाए जाने का भी प्रावधान है। लेकिन हमारे देश में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आज भी ढेरी खीर है। क्योंकि इसमें सरकारी दफ्तरों के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन आपको हम एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे में ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवा सकेंगे। वो भी मात्र 350 रुपए में। तो आइए जानते हैं क्या है इसकी प्रक्रिया…

यहां जानें, किस तरह घर बैठे बड़े आसानी से मिल जाएगा डीएल

सरकार की इस अनोखी पहल के तहत आप अब घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप अपने शहर के आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन पर क्लिक करना होगा। इस सेक्शन पर क्लिक करने के बाद यहां आपको अपनी पर्सनल जानकारी डालनी होगी। जिसके बाद आपको इसे समिट करना होगा।

एक ओर जहां सरकारी ऑफिस से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दलाल आपसे मोटी रकम वसूलता है। लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको केवल 350 रुपए की फीस जमा करनी होगी। ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपके मोबाइल पर 1 मैसेज आएगा। इस मैसेज में ड्राइविंग टेस्ट देने की तारीख, जगह और समय बताई जाएगी। टेस्ट देने के 15 दिन के अंदर आपका लाइसेंस आपके दिए हुए पते पर पहुंच जाएगा।