घर में बनी रहे भगवान हनुमान की कृपा, तो भूलकर ना लगाएं ऐसी तस्वीर

हनुमानजी अपने भक्तों के तमाम तरह के कष्टों को दूर करते हैं, इसलिए उन्हें संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है. इसलिए लोग मंदिर जाकर हनुमानजी की पूजा अर्चना करते हैं, साथ ही अपने घर में भी हनुमान जी की मूर्ती और तस्वीर रखते हैं, ऐसे में ये पता जरूर होना चाहिए कि हनुमान जी के क्स स्वरूप को घर में रखना चाहिए, क्योंकि उनके कुछ रूपों को घर में रखने से अशांति उत्पन्न होती है. 1.संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ते हुए हनुमान जी जिस तस्वीर में नजर आएं उसे घर में भूल कर भी ना लगाएं. शास्त्रों में ये लिखा गया है कि हमेशा स्थिर अवस्था में हनुमान जी की मूर्ति की पूजा होती है.
2.ऐसी तस्वीर और मूर्ति को अपने घर में बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए जिसमें हनुमान जी ने अपनी छाती चीर रखी हो. 3.जिन तस्वीरों में हनुमान जी ने अपने कंधों पर भगवान राम और लक्ष्मण को बैठा रखा है, उसे अपने घर में भूल कर भी ना लगाएं.
4.भगवान हनुमान जिन तस्वीरों में राक्षसों का संहार करते हुए या फिर लंका जलाते हुए नजर आएं, उसे अपने घर में बिलकुल भी ना लगाए. ऐसी तस्वीर से हनुमान जी की कृपा भी नहीं मिलती, साथ ही घर में सुख और समृद्धि भी नहीं रहती. 5.अब अगर बात करें कि हनुमान जी की किस तस्वीर को घर में लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है तो पीले रंग के वस्त्र पहने हुए युवा अवस्था की तस्वीर लगाएं.
6.हनुमान जी की लंगोट पहने हुए तस्वीर उस कमरे में जरूर लगाएं जिसमें पढ़ाई करनी हो, इससे मन एकाग्र होगा. 7.हुनमान जी की उस तस्वीर को अपने घर में जरूर लगाएं जिसमें वो भगवान राम की सेवा में लीन हो, घर में ऐसी तस्वीर को लगाने से कहा जाता है कि धन की वर्षा होती है.