चीन में शुरू हो रहा है कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर?

ऐसे समय जब चीन ने कोरोना संक्रमण पर काबू पा लिया है, बीते कई दिनों से किसी की मौत कोरोना से नहीं हुई है, कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर शुरू होने ही वाला है। इसे इससे समझा जा सकता है कि चीन सरकार ने इससे निपटने की तैयारियाँ ज़ोरशोर से शुरू कर दी हैं।चीन में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामले बहुत ही कम आए हैं, किसी की मौत नहीं हुई है और जो नए मामले आए हैं वे चीन की जनसंख्या को देखते हुए कम ही हैं। इससे चीन के इस दावे को बल मिलता है कि उसने संक्रमण रोक लिया है।

बीजिंग पर ख़तरा

पर चिंता की बात यह है कि संक्रमण का दूसरा दौर शुरू होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसे सरकार के प्रवक्ता शु हेजियान के बयान से समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ‘बीजिंग में ख़तरा है और इसलिए शांत होकर बैठ जाने और आराम करने का तो सवाल ही नहीं है।’उन्होंने कहा कि जो मामले सामने आए हैं, उनमें से अधिकांश वे हैं जो विदेश से लौटे चीनियों से संक्रमित हुए हैं। यह चिंता की बात इसलिए भी है कि बीजिंग में पहले संक्रमण के अधिक मामले नहीं पाए गए थे। ज़्यादातर मामले हुबेई प्रांत से थे, जिस प्रांत में ऊहान स्थित है। पर अब यह संक्रमण बीजिंग भी पहुँच रहा है।अब तक जो संक्रमण के मामले थे, वे घरेलू स्तर पर थे। पर अब संक्रमण के जो नए मामले आ रहे हैं, वे प्रवासी चीनियों के हैं जो विदेशों से लौट रहे हैं। इसे संक्रमण का नया स्रोत माना जा रहा है।

विदेशों से आ रहा है संक्रमण

यह भी माना जा रहा है कि जैसे जैसे प्रवासी चीनी आते जाएंगे, संक्रमण फैलाते जाएंगे। और, ऐसे लोगों की तादाद लाखों में हो सकती है क्योंकि चीनियों की बहुत बड़ी आबादी विदेशोें में बसी हुई है।चीन की सरकारी एजेन्सी एनएचसी के आँकड़ों के मुताबिक़, बीते सात दिनों में चीन में कोरोना संक्रमण के 313 नए मामले पाए गए हैं, जिनमें से सिर्फ 6 घरेलू संक्रमण के मामले हैं, बाकी सारे विदेशों से आए हुए लोगों के मामले हैं।मेनलैंड चाइना यानी चीन का मुख्य मैदानी इलाक़ा भी बाहर से आए लोगों से संक्रमित हो रहा है। इन इलाक़ों में शनिवार को 45 नए मामले आए, जिनमें एक को छोड़ कर सभी विदेशों से आए हुए चीनी थे।उसके एक दिन पहले 54 नए मामले सामने आए। उनमें भी ज़्यादातर प्रवासी चीनी ही थे।विदेशों से प्रवासी चीन स्वदेश लौट कर संक्रमण न फैलाएं, सरकार इस दिशा में भी काम कर रही है। प्रशासन ने बीजिंग से हर तरह की उड़ान पर पूरी तरह रोक लगा दी है। बीजिंग में यातायात पर रोक नए सिरे से लगाई जाएगी, इसकी तैयारी की जा रही है। किसी विदेशी को किसी तरह का वीज़ा नहीं दिया जा रहा है। पर प्रवासी चीनियों को रोकना मुश्किल है।