छोटे घर के लिए फर्नीचर खरीदना पेचीदा काम, यहां से ले इसके स्मार्ट आइडियाज़

जरूरी नहीं की सबके पास बड़ा घर हो। बड़े घर खरीदना आज के दौर में आसान काम नहीं है। शहरों में अक्सर छोटे घरों में ही लोगों को गुज़ारा करना पड़ता है। ऐसे में छोटे से घर में फर्नीचर सिलेक्ट करना बहुत मुश्किल हो जाता है। आपकी परेशानी दूर करने के लिए हम बता रहे हैं कुछ स्मार्ट आइडियाज़, जिससे आप अपने ड्रीम होम को दे सकते हैं अट्रैक्टिव लुक।

सोफा कम बॉक्स बेड

घर अगर छोटा है तो बड़ा सोफा रखने की बजाय आप सोफा कम बॉक्स बेड का सिलेक्शन करें। दिन में ये सोफा का काम करेगा और रात में इसे आप बेड की तरह यूज़ कर सकते हैं। इतना ही नहीं, बॉक्स होने के कारण आप इसमें सामान भी रख सकते हैं।

वॉल बेड
छोटे घरों में किंगसाइज़ बेड रखने के बाद बेडरूम में जगह ही नहीं बचती। ये पूरे कमरे को कवर कर लेता है, जिससे कमरे में स़िर्फ बेड ही बेड दिखाई देगा।इस परेशानी से बचने के लिए बेडरूम के लिए वॉल बेड ले सकते हैं। इससे जब आपको सोना हो, तो बेड नीचे कर लें, वरना इसे वॉल पर फिट कर दें।
डायनिंग टेबल एंड चेयर्स

छोटे घरों में डायनिंग रूम की जगह डायनिंग एरिया होता है । हॉल में एक किनारे पर जगह होती है, जहां लोग डायनिंग टेबल रख देते हैं। मेहमानों के आने के बाद डायनिंग चेयर्स को कभी टेबल के ऊपर तो कभी किसी तरह से एडजस्ट करना पड़ता है।लेकिन मार्केट में ऐसे डायनिंग टेबल मिलने लगे हैं, जो काम ख़त्म होने के बाद आपस में जुड़ जाते हैं। इससे न स़िर्फ टेबल की जगह बचती है, बल्कि इसमें आप डायनिंग संबंधी सामान भी रख सकती हैं।

फोल्ड डाउन टेबल

छोटे घरों के लिए फोल्ड डाउन टेबल बहुत अच्छा विकल्प होता है, ये दीवार में फिट होता है। जब यूज़ करना हो, तो इसे लगाइए। ये दीवार पर कुछ इस तरह फिट हो जाता है कि लगता है मानों कोई पेंटिंग हो।
विंडो ब्लाइंड्स

अगर आपके घर में कपड़े सुखाने की जगह नहीं है, तो आप अपने विंडो ब्लाइंड्स को यूज़ कर सकती हैं। इससे घर में कपड़े सुखाने के लिए एक्स्ट्रा जगह भी नहीं लगेगी और कपड़े सूख भी जाएंगे।