छोटे-छोटे मेथी दानों से मिलेंगे 7 बड़े फायदे

अक्सर रसोई घर में खाना बनाने की चीजों में मेथी के दाने यूज किए जाते है। प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम आदि तत्वों का भरपूर मात्रा में होने से यह हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी साबित होते है। इसके सेवन से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट से जुड़ी कई बीमारियों से राहत मिलती है। इसमें पाएं जाने वाले पौष्टिक तत्वों के कारण यह स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

तो चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

पाचन तंत्र –आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस तथा प्रोटीन, विटामिन K आदि तत्वों से भरपूर मेथी पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह भोजन को पचाने में मदद करने के साथ पाचन क्रिया को मजबूत रखता है। फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि की समस्या नहीं होती।

हाई ब्लड-प्रेशर-इसे डाइट में शामिल करने से यह बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा कर खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है। जिससे हाई ब्लड- प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है।

डायबिटीज-डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी काफी गुणकारी होती है। रोजाना 1 चम्मच मेथी के पाउडर कोे पानी के साथ पीने से शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

वजन को रखें कंट्रोल-मेथी का नियमित रूप से सेवन शरीर में जमा चर्बी को घटाने में फायदेमंद साबित होती है।

स्किन -इसे चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी कई समस्या से राहत मिलती है। रात भर भिगोकर रखें मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन को माश्चर मिलने के साथ कील- मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

मजबूत बाल2 टेबलस्पून मेथी के- दानों में 1-1 टेबलस्पून नींबू का रस और नारियल का दूध मिलाकर तैयार पेस्ट को बालों पर 20-30 मिनट लगाने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है। इससे बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आने के साथ मजबूती मिलती है।