जन्मदिवस स्पेशल: आज है रवि शास्त्री का जन्मदिन, पढिए उनके बारे में कुछ खास

Latestnews1. भारतीय टीम के कोच और पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री जी आज अपना 58 वां जन्म दिवस मना रहें हैं। रवि जी 80 के दशक के बेहतरीन खिलाडी रहे हैं। क्रिकेट से सन्यास के बाद उन्होंने एक बेहतरीन कमेंटेटर के रूप में भी अपना योगदान दिया है।

टीम इंडिया के वर्तमान कोच ने 21 फरवरी 1981 को अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, ये मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ था। शास्त्री जी हमेशा से ही एक ऑलराउंडर के तौर पर टीम में रहना चाहते थे। उन्होंने अपने क्रिकेट जीवन में 80 टेस्ट मैचों में उन्होंने 11 शतक और 12 अर्धशतक की मदद से 3,830 रन बनाए, इसके अलावा 151 विकेट भी अपने नाम किया. इसके अलावा 104 वनडे में उन्होंने 4 शतकों की मदद से 3,108 रन बनाए और 129 विकेट लिए

आपको शायद यह जानकारी नहीं होगी कि एक बार रवि शास्त्री ने प्रथम क्षेणी मैच में 6 बॉल में 6 छक्के भी लगाए थे।

रवि शास्त्री उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिनके बॉलिवुड ऐक्ट्रेस से अफेयर के चर्चे रहे। उनकी और अमृता सिंह के बारे में तमाम कहानिया कहीं जाती हैं। कहा जाता है कि इस जोड़े की सगाई भी हुई थी। हालांकि, बाद में दोनों अलग हो गए। अमृता ने बॉलिवुड स्टार सैफ अली खान से शादी की।

रवि शास्त्री अपने आप में अनोखे बल्लेबाज रहे। उन्होंने टेस्ट डेब्यू नंबर-10 बैट्समैन की हैसियत से किया था, लेकिन बहुत जल्द ही ओपनर बन गए। रोचक बात यह है कि उन्होंने यह सफर महज 18 महीने में तय किया था।

बतौर कोच भी रवि बेहद कामयाब रहे हैं, हालांकि इसका श्रेय विराट कोहली की कप्तानी को भी जाता है. साल 2017 में वो टीम इंडिया के मुख्य कोच बनाए गए थे और 2019 में उनके कार्यकाल को फिर से बढ़ा दिया गया. उनके कोच रहते हुए टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज अपने नाम की. इसके अलावा भारत ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज पर 5-1 से कब्जा जमाया. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में विराट की टीम ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में जीत हासिल की. कुल मिलाकर रवि शास्त्री को जो भी जिम्मेदारी दी गई है उन्होंने उसे बखूबी निभाया. है.