जब लड़का पान खिला कर ले जाता है लड़की को, यहां की है अजीबोगरीब रस्में

हमारे भारत में कई धर्म के लोग रहते हैं और शादी विवाह से लेकर कई परंपराएं होती हैं भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी शादी को लेकर कई रस्में निभाई जाती हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी परंपरा के बारे में बताने वाले हैं जहां पान खिलाकर लड़कियों को ले जाते हैं लड़के, तो चलिए शुरू करते हैं।

यह रस्म हरदा के आदिवासी अंचल में रहने वाले युवक-युवती निभाते हैं जिला मुख्यालय से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर आदिवासी अंचल में स्थित एक “मोरगढ़ी” नाम का गांव है यहां पर हर साल दीपावली के एक हफ्ते बाद अजीबो-गरीब रस्म निभाने वाला मेला लगता है इस मेले में लड़की और लड़कियां हिस्सा लेती हैं।

इस मेले की खास बात यह है कि यहां पर लड़कियां लड़कों को पसंद करती हैं जिसके लिए यहां के लड़के और लड़कियां एक दूसरे को पान खिलाते हैं इस इस रस्म में अपनी पसंद की लड़की को लड़का पान खिलाता है यह परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है पान खिला देने के बाद शादी की घोषणा की जाती है।

इस रस्म से पहले लड़कियां और लड़के सारा मेला का आनंद उठाते हैं मेले में घूमते हुए अपने पसंदीदा जीवनसाथी को चुनने का कार्य करते हैं अगर लड़की उसको पसंद नहीं करती है तो लड़के द्वारा दिया हुआ पान नहीं खाती है शादी की घोषणा करने के बाद यह जानकारी परिवार वालों को दे दी जाती है जिससे वह कहीं और लड़का ना खोजें।