जानिए क्या है N-95 मास्क, चीन ने कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत से मांगा

चीन में कोरोनावायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 हजार के करीब चीनी नागरिक इस वायरस से संक्रमित हैं। अब चीन में सबसे बड़ी दिक्कत है सामने आई है और वह है मास्क की कमी जो वहां के लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाने में बाधा उत्पन्न कर रहा है।
नई दिल्ली: चीन में कोरोनावायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 हजार के करीब चीनी नागरिक इस वायरस से संक्रमित हैं। अब चीन में सबसे बड़ी दिक्कत है सामने आई है और वह है मास्क की कमी जो वहां के लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाने में बाधा उत्पन्न कर रहा है। मास्क का उपयोग अन्य लोगों को संक्रमण से बचाव में मददगार साबित होता है।चीन के पास अभी उस मास्क की कमी है जिस मास्क के जरिए इस वायरस से लोग बच सकते हैं। इस मास्क का नाम एन-95 (N-95) है। चीन ने भारतीय कंपनियों से इस मास्क की सप्लाई बढ़ाने की मांग की है। हम बताते हैं कि आखिर इस मास्क की इतनी मांग क्यों है? क्यों कोई और मास्क की मांग नहीं की जा रही है? हम कई तरह के मास्क के बारे में बताते हैं।

एन-95 मास्क

मेडिकल विशेषज्ञों के मुताबिक यह सबसे सुरक्षित मास्क है। यह पीएम 2.5 से भी बचाता है और इसकी कीमत 500 से 1500 रुपये के बीच होती है। इस मास्क के साथ एक ही दिक्कत होती है कि यह काफी टाइट होता है। इसे हमेशा पहने रहना मुश्किल होता है।
केरल में निपाह वायरस फैलने के दौरान भी एन-95 मास्क का इस्तेमाल किया गया था। यह 95 प्रतिशत प्रदूषण से बचाता है जबकि, एन-99 मास्क आपको 99 फीसदी सुरक्षा प्रदान करता है। इन मास्क की कीमत 1000 रुपये से ऊपर होती है।

ट्रिपल लेयर मास्क

हल्के प्रदूषण से बचने में यह मास्क कुछ कारगर साबित होता है, हालांकि, इससे भी 20% से 30%ही बचाव होता है। तीन लेयर होने से यह पीएम 10 को रोकने में कामयाब रहता है। इसकी कीमत 100 से 800 रुपये तक है। इसे आप धुलकर दोबारा उपयोग में ले सकते हैं।

सिक्स लेयर मास्क

यह प्रदूषण से काफी ज्यादा बचाता है, लेकिन इससे भी बचाव सिर्फ 80% ही होता है। यह काफी हद तक पीएम 10 के अलावा पीएम 2.5 से बचाता है। यह 200 से 1000 रुपये तक मिलता है। यह भी वॉशेबल होता है।

N-95 मास्क में N क्या है

जब प्रदूषण बढ़ता है या बीमारी फैलती है तब लोग कई तरह के मास्क का इस्तेमाल करते हैं। जैसे – N-95, N-99, P-95, R-95 या Surgical Mask। इस तरह के मास्क में N का मतलब होता है Not Oil Resistant। यानी इससे आप हवा में घुले पार्टिकुलेट से बच सकते हैं, लेकिन तैलीय प्रदूषण से नहीं।