जानिए दूरी को कवर करके अपने प्रियजनों के करीब रहने का तरीका

नौकरी, अध्ययन या किसी अन्य कारण से किसी प्रियजन के करीब होना हमेशा संभव नहीं होता है, भले ही कोई इच्छा न हो। हालांकि, यदि आप चाहें, तो भौगोलिक दूरी को पार करना और मानसिक रूप से अपने प्रियजन के करीब रहना हर समय संभव है। बेशक, कुछ बातों का अनुपालन करना होगा।

सोशल मीडिया का उपयोग

जब कोई इंटरनेट नहीं था, तो उन लोगों के साथ संवाद करना बहुत मुश्किल था जिन्हें आप प्यार करते हैं। लेकिन इंटरनेट के इस युग में यह बहुत आसान हो गया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस व्यक्ति से प्यार करते हैं, सोशल मीडिया (व्हाट्सएप, ईमो और अन्य) के माध्यम से नियमित रूप से उनसे संपर्क बनाए रखें। न केवल हमें संवाद करने की आवश्यकता है, हम दोनों को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि हम एक साथ हैं।

व्यस्तता के बीच आपको समय निकालना होगा

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप या आपका साथी काम, अध्ययन या परिवार के साथ कितने व्यस्त हैं, आपको उन लोगों के लिए समय बनाने की जरूरत है जिन्हें आप प्यार करते हैं। आपको सैकड़ों गतिविधियों के बीच खुद का ख्याल रखने की जरूरत है और पता करें कि क्या आपका साथी सब कुछ सही कर रहा है। 

विश्वास होना चाहिए

दूर होने का मतलब शारीरिक रूप से अपने साथी के करीब होना नहीं है। यही कारण है कि कुछ लोग असुरक्षा से ग्रस्त हैं। संचार की कमी अक्सर एक को दूसरे पर संदेह करने की ओर ले जाती है। लेकिन ये भूतिया विचार रिश्ते को बर्बाद कर देते हैं। पार्टनर पर कभी शक नहीं किया जा सकता। हमें एक दूसरे पर भरोसा करना होगा। 

बदलाव को स्वीकार करने की मानसिकता होनी चाहिए

जैसे-जैसे आप नई जगहों पर जाते हैं, आपको कई नई चीजों का सामना करना पड़ता है। या जैसे ही आपका साथी दूर होता है आप अकेला महसूस कर सकते हैं। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं।

छोटे-छोटे उपहार रिश्तों को बड़ा बनाते हैं

जो लोग उन्हें प्यार करते हैं उन्हें आश्चर्यचकित नहीं करना चाहते हैं। अपने साथी को आश्चर्यचकित करने के लिए महंगे उपहार देने की आवश्यकता नहीं है। छोटे-छोटे उपहार भी रिश्ता बढ़ा सकते हैं। फूल, कार्ड या अन्य छोटे उपहार रिश्ते को बड़ा बनाते हैं।